page level


Wednesday, August 15th, 2018 11:58 PM
Flash

हो जाएं सावधान ! हैक होगा आपका अकाउंट, चूना लगेगा आपके दोस्त को




हो जाएं सावधान ! हैक होगा आपका अकाउंट, चूना लगेगा आपके दोस्त कोAuto & Technology



आज ऑनलाइन का जमाना है। शॉपिंग से लेकर पैसे भी ऑनलाइन ट्रांसफर होने लगे हैं। ऐसे में ऑनलाइन ठगी के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले दो से तीन सालों में कई लोग हैकर्स के हैकिंग से ठगी का शिकार हुए हैं। इन दिनों ये ठगी हो रही है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हॉट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर, जिसे ऑनलाइन फिशिंग का नाम दिया गया है। हाल ही में दिल्ली में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें एक पत्रकार के दोस्त का अकाउंट हैक कर ठगी की गई।

अजीब बात ये है कि ये हैङ्क्षकग बड़ी अजीब तरीके से हो रही है। जिसमें हैकर्स एक का अकाउंट हैक कर दूसरे को लूट रहे हंै। वो भी धोखाधड़ी के साथ। इस मामले में हैकर ने पहले पीडि़त के दोस्त का फेसबुक अकाउंट हैक किया, फिर उस अकाउंट से पीडि़त को मैसेज करके वॉट्सएप पर मैसेज करने को कहा। थोड़ी देर होने के बाद दोस्त ने पैसों की मदद मांगी। दोस्त को परेशानी में देख पत्रकार ने मदद के लिए हां कर दी। पैसे तो ट्रांसफर कर दिए, लेकिन इसके बाद जो हुआ उसे देखकर पत्रकार भी चौंक गया था।

ये है पूरा मामला-

 ठगी का शिकार हुए पत्रकार ने बताया, ‘मेरे दोस्त का फेसबुक अकांउट हैक किया गया। इसके बाद उस हैकर ने मुझे मेसेंजर पर मेसेज किया। हाय हैलो के बाद कहा कि मेरे इस नंबर पर वॉट्सऐप मेसेज करो। इसके बाद वॉट्सऐप पर बात की और कहा- तुम क्या मेरी एक हेल्प कर सकते हो? मेरा दोस्त ट्रैवलिंग कर रहा है, उसे कुछ पैसे चाहिए। मैं ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं कर पा रही हूं। तुम उसे पांच हजार रुपये ट्रांसफर कर दो। मैं लौटते हुए ऑफिस दे दूंगी।’

पीड़ित ने बताया, हैकर्स ने हमारी फेसबुक चैट पढ़कर उसी अंदाज में वॉट्सऐप पर बात की ताकि मुझे शक न हो। मैंने पैसे ट्रांसफर कर दिए। दस मिनट बाद फिर मेसेज आया, ‘सुनो क्या आप 3500 रुपये और ट्रांसफर कर सकते हो?’ इस मेसेज पर मुझे शक हो गया कि मेरी दोस्त इस तरह थोड़े-थोड़े पैसे नहीं मांग सकती है। मैंने कहा कॉल करो। उसने कहा इस वक्त कॉल नहीं कर सकती है। इस बात पर पक्का शक हो गया। मैंने पुराने नंबर पर कॉल किया तो पता चला, उसका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है और इस तरह से और लोगों को भी मेसेज जा रहे हैं।

ऐसे लिंक से हैक हो सकता है आपका अकाउंट भी-

पत्रकार की दोस्त के पास अडल्ट पेज पर उसकी तस्वीर होने का लिंक गया। लड़की ने डर के मारे पेज खोला तो फेसबुक जैसा एक पेज खुल गया, जहां से हैकर ने उसकी सारी डिटेल हैक कर ली। इस तरह अकाउंट हैक कर लड़की के पत्रकार दोस्त को हैकर्स ने निशाना बनाया। अगर आपके पास भी कुछ ऐसा ही मैसेज आए, तो इस पर अमल करने से पहले कई बार सोच लें। एक्सपट्र्स की मानें तो हैकर्स ऐसी ही धमकीभरे मैसेज कर अकांउट को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं। देखने में ये लिंक बिल्कुल नॉर्मल होगा, लेकिन जैसे ही आपने इसे खोला तो आपकी सारी अकाउंट डिटेल हैक हो जाएगी।

ऐसे रहे सर्तक-

– ऑनलाइन फ्रॉड के जमाने में इस तरह आने वाले मैसेजों को ध्यान से पढ़ें और इनकी सत्यता की जांच करें।
– भावनाओं में आकर इतनी जल्दी कोई निर्णय न लें।
– जरा सा भी शक हो तो पहले पुलिस को सूचना दें।
अगर ऐसा ही कोई पैसे देने वाला मैसेज आए, भले ही वह आपका दोस्त क्यों न हो, तो पहले दोस्त के पुराने नंबर पर कॉल करके उससे बात करें। बता दें ककि फोन कॉल्स भी नकली हो सकते हैं, इसलिए पहले अच्छे से जांच परख कर लें कि जिससे आप बात कर रहे हैं वो वाकई आपका दोस्त ही है।
– साथ ही ये भी याद रखें कि ऐसी किसी भी लिंग पर कभी क्ल्कि कर पढऩे की कोशिश न करें।
– आप दस साल बाद कैसे दिखेंगे, किस एक्टर या एक्ट्रेस से आपकी शक्ल मिलती है कुछ ऐसी लिंक इन दिनों फेसबुक पर आ रही हैं, लेकिन इन्हें भूलकर भी डाउनलोड न करें। क्योंकि इन लिंक्स के खोलते ही हैकर को आपके फ्रेंड्स, पार्टनर आदि की जानकारी मिल जाती है। वाट्सएप पर भी अगर कुछ ऐसे लिंग आएं, तो इन्हें ओपन करने की गलती बिल्कुल भी न करें।

यह भी पढ़े

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक़्त ना करें ये 5 गलतियां

ऑनलाइन शॉपिंग का दौरान प्रोडक्ट की धोखाधड़ी से कैसे बचे, जानें

आप भी ऑनलाइन खरीदते हैं “फर्नीचर”, तो इन बातों का रखें ध्यान…

Sponsored