page level


Tuesday, August 14th, 2018 01:51 PM
Flash

Swizz Bank में पड़े 300 करोड़ किसके… पता नहीं, जानिए अब क्या होगा इन खातों का…..




Swizz Bank में पड़े 300 करोड़ किसके… पता नहीं, जानिए अब क्या होगा इन खातों का…..BusinessWorld



करोड़ों अरबों की राशि जमा करने वाले लोगों के लिए स्विज बैंक धन जमा करने का सुरक्षित ठिकाना है। इसे काला धन जमा करने के लिए भी जाना जाता है। पिछले कुछ दिनों से काले धन के मुद्दे पर राजनीतिक बहस जारी है। इस बीच स्विट्जरलैंड की इस बैंक ने ऐसे खातों की जानकारी सार्वजनिक की है, जिसमें रखें पैसों पर किसी ने कोई दावेदारी पेश नहीं की है। बता दें कि इससे पहले दो बार भी स्विज बैंक ऐसी जानकारी सार्वजनिक कर चुका है।

इन खातों में पड़ी कुल रकम लगभग 4.4 करोड़ स्विज यानि 300 करोड़ रूपए है। ताजा आंकड़ों के अनुसार भारतीयों से जुड्े 6 अकाउंट्स मिले हैं, जिसमें 3 अकाउंट भारतीय मूल्य के नागरिकों के हैं, लेकिन इन अकाउंट होल्डर्स ने अपना देश छोड़ दिया है। अब वो कहां रहते हैं पता नहीं। स्विज बैंक की देखरेख करने वाली संस्था ने इससे पहले 2015 में कुछ इनेक्टिव अकाउंट्स की जानकारी सार्वजनिक की थी, लेकिन तीन साल बाद भी आज कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है।

तो क्या होगा अब इन अकाउंट्स का-

ऐसे में सवाल उठता है कि इन खातों का आखिर होगा क्या। आपको बता दें कि नियमों के अनुसार सूची में शामिल इन अकांउट्स को 2020 तक रखा जाएगा। फिर भी इसके दावेदार नहीं मिलते तो इन खातों को खत्म कर दिया जाएगा। नियम के तहत इन खातों की जानकारी इसलिए जारी की जाती है ताकि खाताधारक कानूनी तरीके से उस पर अपना हक साबित कर सकें और सही दावेदार मिलने के बाद उस खाते की जानकारियां सूची से हटा दी जाती हैं। हालांकि इस लिस्ट में उन्हीं अकाउंट्स को शामिल किया गया है जिनका पिछले 60 साल से कोई दावेदार नहीं है। इसमें स्विटजरलैंड के भी बड़ी संख्या में खाते शामिल हैं। इसके अलावा जर्मनी, फ्रांस, यूके, यूएस, टर्की, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के खाते भी सूची में दर्ज हैं।

स्विस नैशनल बैंक (SNB) द्वारा जारी हालिया आंकड़ों के अनुसार, स्विस बैंकों में भारतीयों का जमा साल 2017 में 50 प्रतिशत बढ़कर 1.01 अरब सीएचएफ (स्विस फ्रैंक) यानी करीब 7,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। आपको बता दें कि इस सूची में अभी भी 3,500 से अधिक ऐसे खाते हैं जो कम से कम छह भारतीय नागरिकों से जुड़े हैं और इनके दावेदार नहीं मिले हैं।

यह भी पढ़ें

Swizz Bank में 50% बढ़ा भारतीयों का “कालाधन”, जानिए क्यों ये बैंक है काले धन का “सुरक्षित ठिकाना”

इस बैंक में अकाउंट खुलते ही मिलेंगे 10 हजार रूपए, बस ये है शर्त..

अगर आपके पास हैं इतने रूपए, तो खोल सकते हैं स्विस बैंक में खाता, जानिए पूरा प्रोसेस

स्विज बैंकों में काले धन में आई कमी, 75 वें स्थान पर पहुंचा भारत

Sponsored