page level


Thursday, August 16th, 2018 04:59 AM
Flash

आपके फोन को “ओवरहीट” होने से बचाएंगें ये 5 तरीके




आपके फोन को “ओवरहीट” होने से बचाएंगें ये 5 तरीकेAuto & Technology



क्या देर तक फोन पर बात करते समय आपका फोन भी गर्म हो जाता है। क्या वाकई ये कोई खतरे की घंटी है। जी हां, अगर आपका फोन बहुत ज्यादा हीट होने लगे, तो ये आपके लिए परेशानी का सबब भी बनने लगता है। इससे आपके फोन का सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट खराब हो सकता है, बैटरी बार-बार डिस्चार्ज हो सकती है या आपका फोन कभी-कभी बचानक स्विच ऑफ भी हो सकता है। वैसे तो आपके फोन के हीट होने के बहुत सी वजहें हो सकती हैं। लेकिन आप कुछ टिप्स की मदद से आप अपने फोन को ओवरहीटिंग से बचा सकते हैं।

1# अपने फोन से उन मोबाइल ऐप्स को रिमूव या डिस्एबल कर दे, जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते। दरअसल होता यह है कि हम स्मार्टफोन पर गैरज़रूरी ढंग से बहुत-सी मोबाइल ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं। चाहे हम उन ऐप्स का इस्तेमाल करें या न करें, वो बैकग्राउंड में रन करती रहती हैं औऱ फोन की बैटरी पर प्रेशर बनाती हैं, जिससे फोन जल्दी गर्म हो जाता है।

2# अक्सर आप अपने फोन में इंटरनेट के साथ वाईफाई का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन फोन बंद करते समय वाई-फाई को बंद नहीं करते। इससे फोन के बैकग्राउंड में मोबाईल ऐप वाईफाई के जरिए चलती रहती हैं। ज्यादा देर तक ऐसा होने से फोन गर्म हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि काम खत्म होते ही अपने स्मार्टफोन का वाई-फाई बंद जरूर कर दें।

3# स्मार्टफोन पर सूरज की सीधी रोशनी ज़्यादा देर तक न पड़ने दें, क्योंकि सन-लाइट में ज़्यादा देर तक रहने से भी फोन ओवर-हीट हो सकता है और ओवरहीटिंग आपके स्मार्टफोन के चिपसेट के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

4# स्मार्टफोन में स्क्रीन की ब्राइटनेस को कंट्रोल करने का ऑप्शन दिया होता है। अपने फोन की स्क्रीन को जितना पॉसिबल हो, उतना कम ब्राइट रखें, उससे बैटरी गर्म भी नहीं होगी और ज़्यादा देर तक चलेगी। स्क्रीन को ज्यादा ब्राइट रखने से बैटरी पर प्रेशर पड़ता है और वह जल्दी ड्रैन हो जाती है।

5# अगर आपका फोन ओवर-हीट हो रहा है, तो सबसे पहले उसका बैककेस उतार दें। इससे होगा यह कि बैटरी और प्रोसेसिंग यूनिट, जो बहुत ज़्यादा गर्म होंगे, खुली हवा में धीरे-धीरे कुछ ठंडे हो जाएंगे। सिर्फ बैक पैनल को हटाने से आपका फोन भी काम करना बंद नहीं करेगा। इसके अलावा जब आपको फोन का इस्तेमाल न करना हो, उसे स्विच-ऑफ कर दें।

यह भी पढ़ें

भारत में लॉन्च हुआ 4 कैमरे वाला फोन, क़ीमत उम्मीद से भी कम है

यह है दुनिया का सबसे छोटा फ़ोन, जानिए क्या है इसके फीचर्स और कीमत

Oneplus 6 ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 10 मिनट में बेच दिए इतने करोड़ के फोन

Whatsapp के यह 5 नए फीचर्स है बहुत काम के हैं, जरूर करें Try

Sponsored