page level


Friday, May 25th, 2018 12:37 AM
Flash

आम बजट 2018 – यह हैं 6 लोग जो जुटे आम बजट की तैयारी में




आम बजट 2018 – यह हैं 6 लोग जो जुटे आम बजट की तैयारी मेंBusiness



हर साल बजट तैयार करने के पीछे एक बड़ी टीम होती है जो पूरे साल का बजट तैयार करती है। गौरतलब है कि यह बजट जनता के साथ ही केंद्र सरकार के लिए खास बजट होगा क्योंकि मोदी सरकार का यह आखिरी बजट है और अगले साल लोकसभा चुनाव है। इस बजट को तैयार करने के लिए वित्त मंत्री और पीएम मोदी की अगुवाई में बजट 2018 को पेश करने के लिए पूरी टीम मिलकर तैयारी कर रही है। आम बजट पेश होने में अब 20 दिन से भी कम समय रह गया है। तो जानते है कौन – कौन सदस्य है जो तैयार कर रहे है आम बजट को –

1. राजीव कुमार नीति आयोग के उपाध्यक्ष

राजीव कुमार भारतीय उद्योग महासंघ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम कर चुके हैं। वह एशियन डेवलपमेंट बैंक में बड़े पदों पर रहे हैं। वह वित्त, उद्योग मंत्रालयों में काम करने का भी तर्जुबा है। वर्तमान में वह नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में वो अर्थशास्त्र के कठिन पहलुओं पर काम कर रहे हैं। उनके पास बजट से जुड़े अहम विभागों का काम होता है।

2. वित्त सचिव हसमुख अधिया

राजस्व के तौर पर काम कर चुके वर्तमान में वित्त सचिव हसमुख अधिया के पास में बजट का सबसे अहम कार्य होता है। फाइनेंस को अलग – अलग सेक्टर्स, विभाग में कैसे बांटना है? इसकी प्रमुख जिम्मेदारी इनके पास ही है। केंद्र सरकार द्वारा अहम स्कीमों के लिए पैसा कहां से, कैसे आएंगा इसकी जिम्मेदारी भी इनके पास ही है।

3. अरविंद सुब्रमण्यम

सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यम के पास देश की वास्तविक आर्थिक स्थिति को लेकर सुझाव देने और बजट का खाका करने की बड़ी जिम्मेदारी इनकी होती है।

4. प्रशांत गोयल

आईएएस अधिकारी प्रशांत गोयल साल 2015 से ज्वॉइंट सेक्रेटरी बजट के तौर पर काम कर रहे हैं। ये बजट तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं लगातार वित्तमंत्रालय के संपर्क में रहते हैं। इनके निर्देश में बजट की पूरी रूपरेखा तैयार की जाती है।

5. शिवप्रताप शुक्ला और पी राधाकृष्णन

यह दोनों सासंद राज्य मंत्री हैं और वित्त मंत्री अरूण जेटली के साथ इनके ऊपर भी बजट पेश करने और तैयार करने की जिम्मेदारी होती है।

यह है वे लोग जो बजट को तैयार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। जीएसटी लागू होने के बाद में मोदी सरकार का यह पहला बजट होगा। इस बार आम लोगों की खास नज़र होगी। साथ ही पिछले साल से नई परंपरा को शुरू किया गया था कि रेल बजट साथ में ही पेश किया गया था इस बार भी वह साथ में ही पेश किया जाएंगा। सूत्रों के मुताबिक इस साल रेलवे में कोई किराया नहीं बढाया जाएगा।

यह भी पढ़ें

अगर आपके पास भी है बुलेट, तो पुलिस कर सकती है कार्रवाई

भारत में आधार कार्ड तो दूसरे देशों में किस तरह होती नागरिकता की पहचान, जानिए

हज यात्रा पर सब्सिडी खत्म, अब इस काम में लगाएंगी सरकार पैसो को

राज्यसभा का बदलेगा रंग, अब संसद में नहीं दिखेंगे कई ग्लैमरस चेहरे

Sponsored