page level


Tuesday, September 25th, 2018 07:16 AM
Flash

1 सितंबर से देश में होने जा रहे हैं ये बदलाव, आप पर भी पड़ेगा असर…




1 सितंबर से देश में होने जा रहे हैं ये बदलाव, आप पर भी पड़ेगा असर…Business



शनिवार यानि 1 सितंबर से देश में 4 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा जुड़ाव आपके जीवन से है। इसलिए इसका असर आप पर भी पड़ेगा। देशभर में सरकार कल से चार बदलाव करेगी, जिसमें दो आपके फायदे के तो दो से आपका नुकसान हो सकता है। इसमें आपकी जेब, स्वास्थ्य संबंधी और यात्रा से जुड़े फैसले शामिल हैं। आइए जानते हैं इन खास बदलावों के बारे में।

UIDAI शुरू करेगा फेस रिकग्नेशन-

UIDAI ने फेस रेकग्निशन (चेहरे से पहचान) को लाने की घोषणा कर दी है। फेस रेकग्निशन वेरिफिकेशन का एक अतिरिक्त माध्यम होगा। फेस रेकग्निशन की शुरुआत फोन कंपनियों से होगी और यह 15 सितंबर से शुरू होगी।

सिगरेट के पैक पर टॉल फ्री नंबर

सभी तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकों पर एक नैशनल टोल फ्री नंबर (क्विटलाइन नंबर) अंकित होगा ताकि इनका इस्तेमाल करने वाले लोगों को इनकी लत छोड़ने में मदद मिल सके। इसके अलावा, तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकों पर 85 फीसदी हिस्से में बड़ी चित्रात्मक तस्वीरें होंगी, टेक्स्ट मेसेज होंगे और उन पर चेतावनी भी लिखी होगी।


रेलवे की फ्री इंश्योरेंस स्कीम खत्म

IRCTC 1 सितंबर से ई- टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा को बंद कर रहा है। अगर इस इंश्योरेंस को कोई लेना चाहता है तो उसे अतिरिक्त भुगतान करना होगा। आईआरसीटीसी दिसंबर 2017 से यात्रियों को फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दे रहा था।

कार और टू-व्हीलर्स को खरीदना होगा महंगा

वहीं 1 सितंबर से नई कार और टू-व्हीलर्स को खरीदना महंगा हो रहा है। अब कार और टू-व्हीलर्स को खरीदने के वक्त ही कम से कम तीन साल और पांच साल Insurance कवर लेना होगा। ऐसे में नए व्हीकल्स पर लाॅन्ग टर्म प्रीमियम पेमेंट्स की वजह से शुरुआती खर्च बढ़ जाएगा। SC ने थर्ड पार्टी इं‍श्‍योरेंस कवरेज बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है। फोर व्‍हीलर व्‍हीकल्‍स को तीन साल और टू-व्‍हीलर मालिक को 5 साल का कवर लेना अनिवार्य होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) को लॉन्च करेंगे। यह देश का पहला ऐसा बड़ा बैंक होगा, जो लोगों घर पर बैंकिंग की सर्विस मुहैया कराएगा। देश के प्रत्येक जिले में इस बैंक की ब्रांच होगी और यह ग्रामीण क्षेत्रों में फाइनैंशल सर्विसेज पर फोकस करेगा। बैंकों में जहां सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी के आसपास ब्याज मिल रहा है, वहीं डाक विभाग का पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 5.5 फीसदी ब्याज देगा।

रेलवे में मिलेगा खाने का बिल-

अब रेलवे की तरफ से खाने-पीने के स्टॉल्स पर 1 सितंबर से खाने का बिल भी मिलेगा। यानि कि अब स्टेशनों पर वड़ा पाव, समोसा या कुछ भी खाने-पीने की चीज खरीदने पर अब आप दुकानदार से बिल मांगने का अधिकार रखते हैं। स्टॉल पर अगर कोई खाने का बिल देने से मना करे, तो याद रखें कि उसे पैसे नहीं देने हैं। आईआरसीटीसी से उनकी शिकायत की जा सकती है।

यह भी पढ़ें

अब भारतीय शादियों पर रहेगी मोदी सरकार की नजर, बताना होगा ये “राज” भी…

Aadhaar हुआ अब बेकार, कल से मोदी सरकार लागू कर रही है ये नई ID

इमरजेंसी में बहुत काम आएंगे मोदी सरकार के ये 5 ऐप, आज ही करें डाउनलोड

Sponsored