page level


Friday, August 17th, 2018 03:10 PM
Flash

इन देशों के पास है “सोने का भंडार”, भारत टॉप 10 में भी नहीं….




इन देशों के पास है “सोने का भंडार”, भारत टॉप 10 में भी नहीं….Business



हम भारतीयों को सोना कितना पसंद है, ये तो सभी जानते हैं। खासतौर से शादी -ब्याह के मौकों पर यहां सोने खरीदने और सोना देने का चलन बहुत ज्यादा है। यहां लोग इंवेस्टमेंट के तौर पर भी सोने का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि सोने का इस्तेमाल करने वाला भारत में सोने का संग्रह सबसे कम है। यानि सोने का भंडार रखने की दिशा में भारत दुनिया के कई देशों में बहुत पीछे है।

हाल ही में वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में इस बात का खुलासा हुआ है। इस लिस्ट में दुनिया के उन देशों के नाम शामिल है, जिनके पास सोने का असीमित भंडार है। तो आइए जानते हैं कौन सा देश है नंबर 1 पर और कौन सा देश है सोने के मामले में गरीब। शुरूआत करते हैं 30वें नंबर के देश से-

मैक्सिको- 30वां स्थान

इस लिस्ट में 30वें नंबर पर है मैक्सिको। इस देश के पास 120.02 टन सोना है।

दक्षिण अफ्रीका- 29वां स्थान

इसके बाद 29वें नंबर पर है साउथ अफ्रीका। एक समय था जब ये देश दुनिया में सबसे बड़ा सोने का उत्पादक था। लेकिन अब यहां सोने के उत्पादन में कमी आई और ये देश गरीब हो बगया। अब यहां सिर्फ 12.5 टन सोना है।

स्वीडन- 28वां स्थान

ये देश अपने सोने का भंडारण स्वीडन सेंट्रल बैंक और रिक्स बैंक के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड, बैंक ऑफ कनाडा, स्विस नेशनल बैंक और अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक में करता है। इस देश का स्थान दुनिया में 28वां है और इसके पास 125.7 टन सोने का भंडारण है।

सिंगापुर- 27वां स्थान

इस देश में सोना सबसे सुरक्षित रहता है। इसकी लागत भी कम ही देनी पड़ती है, यही कारण है कि बहुत से देश और लोग यहां अपने सोने को सुरक्षित रखते हैं। देश का स्थान सोने के मामले में 27वां है और इसके पास 127.4 टन सोना है।

इस देश के लोग सोने को बहुत मूल्यवान मानते हैं और महत्व भी देते हैं। यहां सोने के आभूषण भी पूरे दक्षिणी पूर्वी एशिया में सबसे ज्यादा पहने जाते हैं। 26वें स्थान पर विराजमान इस देश के पास 154 टन सोना है।

वेनेजुएला- 25वां स्थान

कुछ सालों पहले तक इसका स्थान वैश्विक स्तर पर 20वां था। आर्थिक संकट के कारण देश को साल 2016 में अपना 1.7 अरब डॉलर का सोना बेचना पड़ा। अब इस देश का स्थान भी खिसक कर 25वां हो गया है और इसके पास 162.2 टन सोना है।

अल्जीरिया – 24वां स्थान

सोने के मामले में अल्जीरिया के पास वेनेजुएला से 10 टन ज्यादा सोना है। इस देश के पास 173.6 टन सोना अभी है।

फिलीपींस- 23वां स्थान

 फिलीपिंस दुनिया का सबसे ज्यादा सोना उत्पादित करने वाला देश माना जाता है। इस देश के पास कुल 196.4 टन सोना है।

बेल्जियम- 22वां स्थान

 बैल्जियम सोने के मामले में 22वें स्थान पर पहुंच गया है। इस देश के पास 227.4 टन सोना है।

ऑस्ट्रेलिया- 21वां स्थान

ऑस्ट्रेलिया सोना रखने के मामले में 21वें स्थान पर है। इस देश में बेल्जियम के मुकाबले 50 टन ज्यादा सोना है। ये देश अपना सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड में सुरक्षित रखता है।

स्पेन- 20वां स्थान

स्पेन को इस लिस्ट में 20वां स्थान मिला है। इस देश के पास 281.6 टन सोना है।

कजाख्स्तान- 18वां स्थान

ये देश सोने के उत्पादन के लिए काफी प्रयास कर रहा है। इसके लिए वह कई विदेशी निवेशकों की भी मदद ले रहा है। इसके प्रयासों को देखते हुए लग रहा है कि आने वाले कुछ सालों में सोने का उत्पादन करने के मामले में ये देश दुनिया का टॉप देश बन जाएगा। इस देश के पास 310.1 टन सोना है।

यूनाइटेड किंगडम- 17वां स्थान

लिस्ट में 17वें स्थान पर आने वाले इस देश में बहुत से लोग अपना सोना सुरक्षित रखते हैं। इस कार्य में न्यूयॉर्क के फेडरल बैंक के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड दूसरे नंबर पर आता है। देश के पास अभी 310.3 टन सोना है।

यूरोपियन सेंट्रल बैंक- 13वां स्थान

जी हां 13वें नंबर कोई देश नहीं बल्कि यूरोपियन सेंट्रल बैंक है जिसके पास 504.8 टन सोने का भंडारण है।

भारत- 12वां स्थान

भारत का स्थान 12वें नंबर पर आता है। यहां के लोग हर मौके पर सोना पहनते हैं। भारतीय परंपरा के अनुसार सोना पहनना यहां शुभ भी माना जाता है। यूरोपियन यूनियन के मुकाबले भारत के पास 50 टन ज्यादा सोना है। वर्तमन में भारत के पास 558.1 टन सोना है।

तुर्की- 11वां स्थान

माना जाता है कि 9000 बीसी पहले यहीं पर सोने की खोज हुई थी। अभी इस दिशा में ये देश 11वें नंबर पर है जिसके पास 595.9 टन सोना है।

नीदरलैंड- 10वां स्थान

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़ों में ये देश 10वें नंबर पर है। इस देश के पास कुल 612.5 टन सोने का भंडारण है।

जापान- 9वां स्थान

स्विट्जरलैंड- 8वां स्थान

इस देश के पास 1,040 टन सोना है जिससे यह 8वें नंबर पर है। वैसे तो ये अपने सोने को देश में ही सुरक्षित रखता है लेकिन इसके अलावा इसका कुछ सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ कनाडा में भी सुरक्षित रखा गया है।

चीन- 7वां स्थान

इस लिस्ट में 7वां नंबर हासिल करने वाला देश चीन है। दुनिया में सबसे ज्यादा सोना उत्पादन करने के मामले में इस देश का पहला स्थान है। यहां मध्यम वर्ग के लोगों में भी सोने की मांग अधिक है। देश के पास कुल 1,842.6 टन सोना है।

रूस- 6वां स्थान

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़ों के मुताबिक पहले यह देश इस मामले में 7वें नंबर पर था लेकिन इस बार ये 6वें नंबर पर आ गया है। रूस भी सोना उत्पादन करने वाले देशों में चीन के बाद आता है जिसके पास 1,890.8 टन सोने का भंडारण है।

फ्रांस- 5वां स्थान

5वें नंबर पर आने वाले इस देश ने अपना सोना अन्य देशों में भी सुरक्षित रखा हुआ है। इस वक्त फ्रांस के पास 2,436 टन सोने का भंडारण है।

इटली- 4वां स्थान

फ्रांस के मुकाबले इटली के पास थोड़ी ज्यादा संख्या में सोना है। देश के पास कुल 2,451 टन सोना है और लिस्ट में 4वां स्थान प्राप्त है।

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड- तीसरा स्थान

तीसरे नंबर पर कोई देश नहीं बल्कि 189 देशों का ग्रुप इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड है। जिसके पास 2,814 टन सोना है।

जर्मनी- दूसरा स्थान

2 नंबर पर आने वाला देश जर्मनी है जिसके पास कुल 3,372 टन सोना है। ये देश दुनिया में दूसरा ऐसा देश है जिसके पास सबसे ज्यादा सोने का भंडारण है।

अमेरिका- पहला स्थान

अमेरिका ने इस लिस्ट में टॉप स्थान हासिल किया है। इस देश के पास कुल 8133.5 टन सोना है। यानि की दुनिया में सबसे ज्यादा सोना इस देश के पास है।

यह भी पढ़ें

अंबानी ने अपनी बहू के लिए ऑर्डर की ये “गोल्ड प्लेटेड कार”

जानिए क्या है 80ः20 गोल्ड इम्पोर्ट स्कीम, क्यों पूर्व गर्वनर राजन करे रहे इसका बचाव

देश को गोल्ड मेडल दिलाने वाली महिला टीम को मिली 5 रूपये वाली थाली

Akshaya Tritiya 2018 : Gold खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं लगेगा चूना

Sponsored