Friday, November 24th, 2017 07:17 PM
Flash




Diwali Special: 5 छोटे बिजनेस बनेंगे आपकी कमाई का साधन




Diwali Special: 5 छोटे बिजनेस बनेंगे आपकी कमाई का साधनBusiness

Sponsored




दीपावली का त्यौहार जितना करीब आ रहा हैं उतना ही सभी लोग खरीदारी में व्यस्त होते जा रहें हैं लेकिन एक बिजनेसमैन व्यक्ति यह पाँच दिनों के त्यौहार पर काफी अच्छी कमाई करना चाहता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएँगे जिसमें आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं हैं लेकिन कमाई के मामले ये बिजनेस काफी अच्छे हैं। आइए जानते हैं कौन-से वें बिजनेस हैं:-

1) लाइटिंग का करें बिजनेस

पाँच दिनों के इस त्यौहार पर सजावट का ख़ासा ख्याल रखा जाता हैं। वैसे इस त्यौहार पर आप सजावट से जुडी चीजे जैसे लाइटिंग का बिजनेस कर सकते हैं। यह बिजनेस के लिए केवल आपको 10,000 रूपयों का इन्वेस्टमेंट करना होगा और 25% से लेकर 35% तक की मार्जिन आपको इस बिजनेस में आसानी से मिल सकता हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत भी नहीं होती हैं।

2) गिफ्ट पैक और मिठाई का करें बिजनेस

सभी लोग एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और साथ ही मिठाई भी बांटते हैं। त्यौहार के दौरान ये दोनों चीज काफी चलन में रहती हैं इसलिए आप यह बिजनेस कर सकते हैं। यह बिजनेस भाई-दूज तक काफी अच्छा चलता हैं।

3) ड्राई फ्रूट का करें बिजनेस

आपको बता दें, यह बिजनेस आप 5,000 रुपए के साथ भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह रेट में आसानी से आप ड्राई फ्रूट के डब्बे को खरीद सकते हैं। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को डब्बों में भरकर आप उनकी कीमत को तय कर सकते हैं। वैसे डिजाइनर डब्बे महंगे होते हैं। ड्राई फ्रूट्स के डब्बे की लागत करीब 130  से 150 रूपयों के बीच होती हैं लेकिन उसे 40% से लेकर 45% के मार्जिन के साथ मार्केट में बेचा जाता हैं।

4) मूर्तियों और दीयों का करें बिजनेस

5,000 रूपयों के साथ आप यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि त्यौहार के दौरान पूजा हेतु लक्ष्मीजी और गणेशजी की मूर्तियाँ खरीदी जाती हैं और साथ ही दीयों की भी काफी डिमांड रहती हैं। आपको बता दें, दुकानदार दीपावली से कुछ दिन पहले महँगा बेचना शुरू कर देते हैं। जी हाँ! 20% से लेकर 25% के मुनाफे के साथ इस बिजनेस को किया जाता हैं।

5) पटाखों का करें बिजनेस

50,000 रूपयों के साथ आप इस बिजनेस को  पाँच दिनों के यह त्यौहार में कर सकते हैं। वैसे 100 किलो तक के पटाखों को बेचने के लिए आपको पक्की दुकान की भी जरूरत नहीं होती हैं लेकिन हाँ एक टेम्परेरी लाइसेंस की जरूरत होती हैं। टेम्परेरी लाइसेंस डिस्ट्रिक डेप्युटी कमिश्नर द्वारा जारी किया जाता हैं। यह बिजनेस को आप 30% से लेकर 35% तक के मार्जिन के साथ कर सकते हैं।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories