page level


Friday, May 25th, 2018 10:20 PM
Flash

फोर्ब्स की अंडर 30 सूची में छा गए भारत के ये 4 होनहार खिलाड़ी




फोर्ब्स की अंडर 30 सूची में छा गए भारत के ये 4 होनहार खिलाड़ीSports



फोर्ब्स इंडिया ने इस साल 30 साल से कम उम्र के प्रतिभाशाली युवाओं की सूची “इंडिया अंडर 30” जारी की है। जिसमें देश के चार खिलाडिय़ों ने जगह बनाई है। इसमें यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह, महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, महिला निशानेबाज हिना सिद्दू और महिला हॉकी गोलकीपर सविता पुनिया का नाम शामिल है।

फोब्र्स ने इस सूची को तीन मानदंडों के आधारों पर तैयार किया है। पहला मानदंड उनकी उपलब्धियों का प्रभाव, दूसरा अलग हटकर उनके काम करने की क्षमता और तीसरा संबंधित क्षेत्र में लंबे सतमय तक टिके रहने की उनकी क्षमता है। इन तीन मानदंडों पर भारत के ये चार प्रतिभाशाली खिलाड़ी खरे उतरे।

आखिरी ओवर्स में टीम इंडिया के लिए शानदार गेंदबाती करने वाले यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह वन डे और टी-20 क्रिकेट में तीसरे नंबर पर छाए हैं। पिछले साल उन्होंने 23 वनडे मैचों में 39 विकेट ली थी। इसही तरह 32 टी-20 मैचों में भी उन्होंने 40 विकेट लिए थे।

हरमनप्रीत कौर-

उनका नाम भारतीय महिला क्रिकेट टीम में टॉप पर लिया जाता है। जिस तरह वल्र्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्होंने प्रदर्शन किया, पूरी दुनिया ने उनकी काबिलियत की तारीफ की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर 171 रन की पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर ने भी इस सूची में शामिल देश का गौरव बढ़ाया है। बता दें कि हरमनप्रीत ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलने वाली इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी हैं।


हिना सिद्धूृ-

महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए राष्ट्रीय मंडल खेलों में गोल्ड जीता था। वहीं 2016 में तेहरान में एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में हिस्सा लेने से इसलिए मना कर दिया था क्योंकि ईरान ने चैंपियनशिप खेलने के दौरान महिला खिलाडिय़ों को हिजाब पहनना जरूरी कर दिया था। वैसे हिना अक्सर अपने बेबाक बयानों के कारण भी सुर्खियों में रहती हैं।

सविता पुनिया-

सविता पुनिया भारतीय हॉकी टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वह ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत को ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कराया। उन्होंने एशिया कप के फाइनल में चीन के खिलाफ मुकाबले में भारत को अहम जीत दिलाकर भारत का नाम रोशन किया था।

यह भी पढ़ें

फोर्ब्स सूची 2017 – बुर्के के पीछे छिपी इतनी खूबसूरत है अरब देश की सेलिब्रिटीज

फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए टॉप 10 में कौन-कौन है शामिल

विराट छाए फ़ोर्ब्स की लिस्ट में, बने इंडिया के सबसे कमाऊ खिलाड़ी

फ़ोर्ब्स की “30 अंडर 30” में दीपा टॉप इंडियन सुपर अचीवर

Sponsored