Thursday, August 31st, 2017
Flash

लिवर की हर बीमारी को दूर करेंगी ये चार चीजें




Health & Food

liver

लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यदि इससे जुड़ी कोई भी समस्या हो जाए, तो शरीर के काम करने की क्षमता कम या न के बराबर हो जाती है। लेकिन अगर आप इन चार चीजो ंको अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो लीवर की बीमारियों से कोसों दूर रह पाएंगे। जिसमें फैटी लिवर , लिवर फाइब्रोसिस, लिवर कुरोसिस आदि। इसके लिए बस आपको इन चार चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

o-LIVER-facebookआंवला-

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है। इसका सेवन करने से शरीर के कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती  हे। वैसे तो कई रिसर्च में भी ये साबित हो चुका है कि आंवला में लिवर को  सुरक्षित रखने वाले कई तत्व मौजूद हैं। लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको दिन में 4-6 आंवला खाने होंगे।

नींबू-

एक पका हुआ नींबू लेकर उसके दो टुकड़े कर लें। फिर बीज निकालकर आधे नींबू के बिना काटे चार भाग करें पर टुकड़े अलग-अलग न हों। एक भाग में काली मिर्च का चूरन, , दूसरे में काला नमक, तीसरे में सोंठ का चूरन और चौथे में मिश्री का चूरन भर दें। रात को प्लेट से ढंक कर रख दें। सुबह खाना खाने से एक घंटे पहले इस नींबू की फांक को मंदी आंच पर सेकें या तवे पर गर्म करके चूस लें। सौ ग्राम पानी में नींबू निचोड़कर नमक डाल लें। इसे दिन में तीन बार पीने से जिगर की बीमारी सही हो जाती है।

papaya-1

पपीता-

पपीता लिवर की बीमारी के लिए एक प्राकृतिक उपचार की तरह है। खासतौर से लिवर सिरोसिस के लिए। हर रोज दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीएं। इस बीमारी से पूरी तरह निजात पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन तीन से चार सप्ताह के लिए करें।

product_apple_cider_vinegar

सेब का सिरका-

सेब का सिरका , लिवर में मौजूद विशैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसे पीने से शरीर की चर्बी घटती है। इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। या शहद भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories