page level


Wednesday, August 15th, 2018 11:28 AM
Flash

दुनिया में इन लोगों के पास है करोड़ों-अरबों की क्रिप्टोकरेंसी, फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट




दुनिया में इन लोगों के पास है करोड़ों-अरबों की क्रिप्टोकरेंसी, फोर्ब्स ने जारी की लिस्टBusiness



क्रिप्टोकरेंसी आज वो नाम है, जो बहुत कम समय में लोगों के बीच पॉपुलर हो गया। जिसे देखो वो क्रिप्टोकरेंसी के पीछे भाग रहा है। बहुत ही कम समय में क्रिप्टोकरेंसी ने फाइनेंशियल मार्केट में अपनी सत्ता मजबूत कर ली है। इसे डिजिटल मनी का भी नाम दिया गया है। इसे खरीदने वालों की दुनिया में कमी नहीं हैं। इसे ऑनलाइन खरीदने के बाद दुनिया के कई लोग करोड़पति-अरबपति बन गए हैं। इसी के तहत पहली बार फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरेंसी रखने वाले अमीरों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में दुनिया के ऐसे लोगों के नाम शमिल हैं, जिनके पास मूल्य के हिसाब से करोड़ों -अरबों की क्रिप्टोकरेंसी है।


इस सूची में पहले स्थान पर रिपल के सह संस्थापक क्रिस लॉर्सेन हैं। उनकी कुल क्रिप्टो राशि की कीमत 7.5 से 8 अरब डॉलर है भारतीय रूपए के हिसाब से 52 हजार करोड़ रूपए। बता दें कि बिना कोई नियम वाली क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में तेजी आई है।

फोब्र्स की मानें तो क्रिप्टो मुद्राओं बिटकॉइन, एथेरियम और एक्सआरपी के औसत मूल्य में 2017 में 14,409 प्रतिशत का जोरदार उछाल आया है। करीब 1,500 क्रिप्टो मुद्राएं इस समय चलन में हैं, जिनका कुल मूल्य 550 अरब डॉलर है। 2017 की शुरुआत से इनके मूल्य में 31 गुना का इजाफा हुआ है। फोर्ब्स के संपादक रैंडल लेन ने कहा कि इस तरह की संपदा को सामने लाया जाना चाहिए।

जोसेफ ल्यूबिन

जानिए सूची में कौन किस नंबर पर-

इस सूची में 1.5 अरब डॉलर के क्रिप्टो मुद्रा मूल्य के साथ जोसेफ ल्यूबिन दूसरे स्थान पर हैं। चांगपेंग चाओ 1 से 1.2 अरब डॉलर के साथ तीसरे, कैमरन एंड टायलर विंकेलवास 90 करोड़ से 1.1 अरब डॉलर के साथ चौथे और मैथ्यू मेलन 90 करोड़ से 1.1 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

कौन हैं क्रिस लार्सेन-

क्रिस लार्सेन एक बिजनेस एक्जीक्यूटिव और एंजेल इंवेस्टर हैं, जो कई सिलिकॉन वैली स्टार्टअप्स के सहसंस्थापाक के रूप में भी जाने जाते हैं। सन् 2012 में उन्होंने रिलप लैब्स की स्थापना की जिसने रिपल डवलप किया । बता दें कि ये एक सॉफ्टवेयर है जो दो पार्टीज के बीच इंस्टेंट और डायरेक्टर मनी ट्रंासफर करने के लिए सक्षम है। 4 जनवरी 2018 को, फोर्ब्स ने लार्सन का मूल्य 59 अरब डॉलर का अनुमान लगाया, उन्हें मार्क जकरबर्ग से आगे और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पांचवां स्थान दे दिया।

रिपल सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी, जानिए इसके बारे में-

रिपल एक क्रिप्टोकरेंसी का ही रूप है। ये एक रियल टाइम सेटलमेंट ग्रॉस सिस्टम है जो कि अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी चलाता है, जिसे रिपल्स कहते हैं। ये सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है। इसकी ओवरऑल मार्केट कैप ही 10 बिलियन डॉलर है। इनके ऑफिशियल्स के अनुसार रिपल्स यूजर को सिक्योर, इंस्टेंट और फ्री ग्लोबल फाइनेंशियल ट्रांसेक्शन प्रदान करती है, जिसके लिए कोई चार्ज नहीं लगता।

क्या हैं क्रिप्टोकरेंसी के फायदे-

– इसमें फ्रॉड होने की संभावना बहुत कम है। ये नॉर्मल डिजिटल पेमेंट से ज्यादा सिक्योर है।
– इसमें ट्रांसेक्शन फीस भी बहुत कम है।
– इसमें अकाउंट बहुत ही सिक्योर होते हैं क्षेंकि इसमें अलग तरह के क्रिप्टोग्राफी अलॉगरिथम का इस्तेमाल किया जाता है।
– इसके कुछ नुकसान भी हैं- जैसे एक बार ट्रंासेक् शन पूरा हो जाने पर उसे रिवर्स कर पाना असंभव होता है।
– अगर आपकी वॉलेट आईडी खो गई तो वो हमेशा के लिए खो जाती है। इसे दोबारा हासिल नहीं किया जा सकता।

 यह भी पढ़ें

देश का पहला बिटाकॉइन क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग एप लॉन्च, बैंकों की जटिलता से दूर करेगा

बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट पर वित्त मंत्रालय ने चेताया, जानिए क्या कहा केंद्र सरकार ने

बिटकॉइन इन्वेस्टमेंट पर वित्त मंत्रालय ने चेताया, जानिए क्या कहा केंद्र सरकार ने

एक बिटकॉइन बनाने में लगते 25,000 कंप्यूटर, जानिए और भी रोचक तथ्य

Sponsored