page level


Friday, June 22nd, 2018 10:17 PM
Flash

विवाह है प्यार और विश्वास के अनोखा बंधन, इसे निभाने के लिए कुछ खास बातों का रखें ध्यान




विवाह है प्यार और विश्वास के अनोखा बंधन, इसे निभाने के लिए कुछ खास बातों का रखें ध्यानSocial



शादी के बाद शायद ही किसी कपल से ये कहते हुए सुना होगा कि हमारे बीच आज तक लड़ाई-झगड़े नहीं हुए. शादी के बाद हो या पहले, छोटी-मोटी नोक-झोंक तो हर रिलेशनशिप में होती ही रहती है. हां, समझदार कपल्स की कोशिश होती है बातों और मौके की नज़ाकत को समझते हुए उसे बढ़ाने के बजाय वहीं खत्म करने दें. डेटिंग के दौरान बहुत बड़े लड़ाई-झगड़े का अंत ब्रेकअप होता है जिसके बाद भी दूसरे रिलेशनशिप की गुंजाइश बनी रहती है लेकिन शादी के बाद तो डिवोर्स का ही ऑप्शन होता है जिसके बाद दूसरे रिलेशनशिप के बारे में सोचने से भी घबराहट होती है. ऐसे में आपको रिलेशनशिप चलाने के लिए क्या जरूरी चीज़ें हैं इसका ध्यान रखना चाहिए. प्यार के साथ-साथ अगर रिलेशनशिप में विश्वास और समर्पण है तो इसे निभाना बहुत ही आसान हो जाता है.

ऐसे बनाएं रखें रिश्ते में प्यार और अपनापन

कई बार रिश्तों में हालात बिगड़ते-बिगड़ते ऐसे हो जाते हैं कि उसे संभाल पाना नामुमकिन सा लगने लगता है. और ये सिचुएशन सिर्फ पति-पत्नी के बीच ही नहीं बल्कि मां-बेटी, पिता-पुत्र और भाई-बहन के बीच भी हो सकती है जब वो एक-दूसरे को देखना तक पसंद नहीं करते. ऐसे में आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में पता होना जरूरी है जिससे चीज़ों को आसानी से हैंडल किया जा सकें.

हालात के साथ एक-दूसरे को भी समझें

गलतफहमियों और लड़ाई-झगड़ों की जो खास वजह होती है वो है, दोनों के सोचने-समझने के अलग-अलग तरीके. ऐसे में अगर आपको पार्टनर की कोई बात अच्छी नहीं लगी तो उस पर नाराज़ होने के बजाय आराम से बैठकर बात करें और अपनी बातों को उन्हें इत्मीनान से समझाएं. खुद को जब उनकी जगह रखकर सोचेंगे तो समझना ज्यादा आसान होगा . एक और बात का खासतौर से ध्यान रखें कि नोक-झोंक छोटी हो या बड़ी, उसे बातचीत बंद करके नहीं बल्कि करके ही सुलझाया जा सकता है.

सुनने की आदत डालें

हर किसी को लगता है कि जब वो कुछ कह रहा हो तो उस पर ध्यान दिया जाए. उसे सीरियसली लिया जाए. बातों के बीच में टोकने पर कई बार बुरा लग सकता है. इसे बात को अपने ज़ेहन में रखे और जब कोई आपसे कुछ कह रहा हो तो उसे आराम से पहले सुन लें उसके बाद ही उस पर अपनी राय दें. इससे सामने वाले को किसी चीज़ का बुरा भी नहीं लगेगा और वो आपकी भी बातों को सुनने के साथ समझेंगे.

उदार बनें

इसमें कोई दो राय नहीं कि मुस्कुरा कर जितना आसानी से काम किया और करवाया जा सकता है उतना डरा-धमका कर नहीं. तो अपनी मुस्कुराहट और मीठी बातों से दूसरों के दिलों में अपनी जगह बनाएं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपना दिल बड़ा रखें. छोटी-छोटी बातों को दिल से लगाने के बजाय उसे रफादफा करने वाला एटीट्यूड अपनाएं. अपनी तारीफ सुनना हर किसी तो अच्छा लगता है तो दिल खोलकर पार्टनर, फ्रेंड्स और घरवालों की तारीफ करें. उनके टैलेंट और अचीवमेंट्स को सराहें. ऐसा करके आप बरसों से दिलों में बसी खटास को दूर कर सकते हैं.

बहस को अवॉयड करें

घमंड को खुद से कोसों से दूर रखें. जब बहस शुरू होती है तो दोनों ही पक्ष अपनी बात सही साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाते हैं. ऐसे में न सिर्फ माहौल खराब होता है बल्कि कड़वी बातें कभी न भरने वाले जख्म भी दे जाती हैं. इसलिए जब लगे की गर्मागर्मी बढ़ रही है तो या तो शांत हो जाएं या उस जगह से हट जाएं. गलती न भी हो तो भी उस वक्त माफी मांग लें और बाद में शांति से अपनी बात रखें.

लेन-देन में रखें खास ख्याल

रिश्तों में इस हाथ ले, उस हाथ दे का फंडा अपनाएं. जहां तक पैसों की बात है, उतना ही दें जितना आपके बस में हो. इसी तरह उतना ही लें जितना आप समय रहते लौटा भी सकें. लेकिन दूसरी ही तरफ अपने टाइम और मेहनत के बदले में अपेक्षाएं न रखें. आप दूसरों के लिए अच्छा करेंगे तो वे खुद-ब-खुद आपके साथ अच्छा बर्ताव करने लगेंगे.

अपनी भावनाएं बताएं

आपको जो चाहिए उसे खुलकर बता दें. लोग आपका मन पढ़ लेंगे ऐसी उम्मीद रखना सही नहीं है. इससे बेमतलब की परेशानियां पैदा होती हैं इसलिए बातों को घुमा-फिराकर कहने के बजाय मुस्कुराकर जो चाहिए वो मांग लें. आप साफ-साफ नहीं कहेंगे और भावनाओं को दबाते रहेंगे तो बेमतलब की टेंशन पैदा होगी इसलिए बेहतर होगा खुलकर बात करें.

विश्वास पैदा करें

विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होता है. तो पार्टनर और घरवालों से किए गए वादे निभाइए. उनका विश्वास जीतने की कोशिश करें.एक बार जब उन्हें आप पर भरोसा हो जाएगा तो यकीन मानिए रिश्ते खुद-ब-खुद सुधरने लगेंगे.

यह भी पढ़ें

लव लाइफ को बेहतर बनाने के लिए इन बातों पर ध्यान देना है जरूरी

रूटीन सेक्स को इन 7 तरीकों से बनाएं मजेदार

इन तरीकों से कर सकते हैं शादी के प्रेशर को डील

Sponsored