page level


Wednesday, January 17th, 2018 01:45 AM
Flash
15/01/2018

गोरे होने के रामबाण उपाय




Fashion

गोरी निखरी त्वचा पाने के लिए महिलाएं हर जतन करने के लिए तैयार रहती हैं। इसके लिए वे अपना काफी समय ब्यूटी पार्लर में भी बिताती हैं लेकिन कुछ खास फायदा नजर नहीं आता। खूबसूरत त्वचा पाना कोई एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए आपको हर रोज अपने चेहरे का विशेष ध्यान रखना चाहिए। त्वचा को निखारने में जितनी भूमिका ब्यूटी प्रोडक्ट्स की होती है उससे कहीं ज्यादा आपके द्वारा लिए जा रहे आहार की होती है। जिस तरह शरीर को पोषण की जरुरत होती है उसी तरह हमारी त्वचा को भी इसकी जरुरत होती है। आपकी त्वचा को गोरा निखरा बनाने के लिए हम लेकर आए हैं कुछ आसान से घरेलू टिप्स…

कुछ घरेलू उपाय

tips-for-fair-skin
1. नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो आपको गोरा बना सकता है। या तो आप इसे डायरेक्ट चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर इसे फेस पैक में डाल कर यूज कर सकती हैं।

2. दही में प्रोबायोटिक तत्व होते हैं जो त्वचा को साफ करके उसे अंदर से गोरा करते हैं। हर रोज दही से अपने चेहरे की मसाज करें।

3. नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी।

4. दूध में केसर या एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से भी रक्त साफ होता है और चेहरे पर निखार आता है।

5. गर्मियों में संतरे का ज्यूस दो बार लेने से रंग साफ होता है।

6. नींबू व आलूबुखारे का रस उबले आलू में मिलाकर चेहरे पर मलें, त्वचा साफ व कोमल रहेगी।

7. पके परवल के गूदे को बारीक पीसकर उसमें कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर रगड़ें, सांवलापन दूर हो जाएगा।

8. गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को पीसकर लेप को ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर मलें, चेहरा गुलाब की भीनी-भीनी खुशबू के साथ गुलाबी आभा में दमकने लगेगा।

9. माल्टा के रस में शहद व मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

10. लाल टमाटर व नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

11. नाशपाती के गूदे को दूध में घोलकर, इसके लेप को चेहरे पर लगाकर रुई से रगड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें, चेहरा खिल उठेगा।

12. रात में सोने से पहले एक छोटे चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी फेटें, इसे हाथों पर मलें, हाथों का रंग रुप निखरने लगेगा।

13. ताजा लाल गुलाब का रस होंठों पर लगाने से होठों की आभा दमकने लगती है, रोज गुलाब का रस मलने से होंठ फटते भी नहीं हैं।

14. खट्टे फलों के गूदे को हाथ-पैरों पर मलें, सूखने पर हाथ पैर धो लें, हाथ पैरों का सौंदर्य खिल उठेगा।

15. एक बाल्टी गुनगुने पानी में कुछ या दो नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

16. आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।

प्राकृतिक फेस पैक का करें यूज

Homemade-Beauty-Tips-For-Fair-Skin-Naturally1

हल्दी पैक

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

हनी आलमण्ड स्क्रब

बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह छीलकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें।

चंदन पैक

गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

केसर पैक

उबटन बनाने के लिए आप दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

चिरौंजी का पैक

गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।

मसूर दाल पैक

मसूर की दाल का पाउडर लें। इसमें अंडे की जर्दी, नींबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का रंग निखर जाएगा।

बेसन का उबटन

2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच सरसों का तेल और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड़ कर छुड़ाएं और नहा लें। त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।

आगे पढ़िए

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories