page level


Thursday, December 14th, 2017 12:29 AM
Flash




5 वैज्ञानिकों ने मिलकर बनाई चाय से शराब, गजब के हैं फायदे




5 वैज्ञानिकों ने मिलकर बनाई चाय से शराब, गजब के हैं फायदेHealth & Food

Sponsored




चाय को भारत की नेशनल ड्रिंक कहा जाता है ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा चाय लवर्स है। ऐसा हम नहीं रिपोर्ट बता रही है कि भारत में तकरीबन 90 प्रतिशत लोग रोजाना चाय पीते है। सुबह उठते ही न्यूज़ पेपर के साथ चाय, ऑफिस पहुंचते ही ऑफिस की मॉर्निंग चाय, ऑफिस में लंच के बाद चाय, ऑफिस में शाम की चाय या फिर कभी किसी साथी से मिलने गए तब चाय। मतलब हम कह सकते हैं कि चाय एक कम्युनिकेशन चैनल है, इमोशंस है। चाय के बाद शराब को दूसरे स्थान पर रखा जाता है लेकिन कभी चाय और शराब का कॉम्बीनेशन सुना है? क्या कभी चाय से बनी शराब के बारे में सुना है? सुनने में अजीब भी लग रहा होगा लेकिन हाल ही में चाय से बनने शराब का इन्वेंशन किया गया है।

चाय से शराब बनाने का आइडिया असम के एक कॉलेज में कर रहे वैज्ञानिकों को आया। 5 वैज्ञानिकों ने मिलकर यह करनामा किया है। असम वैसे भी चाय के बागान के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। चाय से बनी शराब का नाम ‘टी वाइन’ है। इसे असम के टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट में में बनाया गया है। जहां पर चाय को लेकर रिसर्च की जाती है।

क्या-क्या फायदें है टी वाइन के –

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस टी वाइन को पीने से सर्दी-जुकाम, शुगर लेवल कंट्रोल, डिमोंशिया जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। इससे हेल्थ भी अच्छी रहेगी। यह वाइन ऑर्गेनिक, पोस्टसाइड फ्री ग्रीन टी से बनाया गया है।

3 तरह की टी वाइन बनाई

इसी संस्थान के 5 वैज्ञानिकों ने मिलकर टी वाइन बनाई है। वो भी सिर्फ एक नहीं बल्कि 3 तरह की टी -वाइन बनाई है। जिनके नाम है
ग्रीन टी वाइन
सीटीसी वाइन
ऑर्थोडॉक्स वाइन

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें