page level


Friday, June 22nd, 2018 10:10 PM
Flash

ये है भारत के टॉप 5 महंगे स्कूल




ये है भारत के टॉप 5 महंगे स्कूलEducation & Career



आज का समय महँगाई का है लेकिन इस महँगाई के जमाने में भी हर माता-पिता अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा देना चाहते है। वैसे आज के समय में अच्छी शिक्षा भी मोटी रकम से मिलती है। वैसे यह फीस की रकम हज़ारों में भी नहीं बल्कि लाखों में होती है। जी हाँ! आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्कूलों के बारे में बताएँगे जो भारत के सबसे मंहगे स्कूल है। आइए जानते है वें स्कूल कौन-कौन से है:-

1) देहरादून, दून स्कूल

यह स्कूल काफी महंगा है क्योंकि यहाँ आपको फीस के तौर पर 8 से 10 लाख रूपये जमा करना होते है। इसके साथ ही एडमिशन के वक़्त 1 लाख 50 हज़ार रूपये आपको सिक्योरिटी के तौर पर जमा करना होते है। खैर ये रकम वापस हो जाती है लेकिन ध्यान रहें सिक्योरिटी फीस के साथ आपको वन टाइम फीस भी जमा करना होती है और यह रकम करीब 3 लाख 50 हज़ार रूपये होती है।

2) मुंबई, Ecole Mondiale World School

आपको बता दें, यह मुंबई का पहला इंटरनेशनल स्कूल है। यहाँ प्राइमरी, मिडिल और डिप्लोमा प्रोग्राम करवाए जाते है। बताया जाता है कि, यहाँ 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने के लिए आपको 10 लाख 90 हज़ार रूपये फीस के तौर पर जमा करने होते है।

3) ग्वालियर, सिंधिया स्कूल

1897 में स्थापित किया गया ये स्कूल ग्वालियर में मौजूद है। यहाँ की फीस करीब 7-8 लाख रूपये है। बताया जाता है कि, इस स्कूल में मुकेश अंबानी, सलमान खान जैसे सेलेब्रिटी ने पढ़ाई की है।

4) पुणे, मर्सडीज़ बेंज इंटरनेशनल स्कूल

पुणे में स्थित इस स्कूल में तीन प्रकार के प्रोग्राम करवाए जाते है जिसमें केजी से 5वीं कक्षा तक पीवाईपी सेक्शन, छठी कक्षा से 10वीं तक एमवाईपी और 11वीं से 12वीं तक डीपी सेक्शन होता है। इस स्कूल में कम बच्चों पर अधिक टीचर होते हैं और यहाँ की फीस करीब 16 लाख रुपये होती है।

5) उत्तराखंड, वुडस्टॉक स्कूल

यह स्कूल उत्तराखंड में स्थित है। यहाँ की फीस करीब 16 लाख रूपये बताई जाती है और इसके साथ इस्टेब्लिश्मेंट फीस जमा करनी होती है जो 4 लाख रूपये है। आपको बता दें, यह फीस वापस भी नहीं की जाती है।

यह भी पढ़े:-

स्कूल में छात्र से मालिश कराते टीचर का वीडियो वायरल

जब अरूणाचल प्रदेश में स्कूल टीचर्स ने छात्राओं को दी ऐसी शर्मनाक सजा….

अब सरकारी स्कूल में पढ़ाएगा ये “करोड़पति”….

नाइजीरिया के स्कूल की किताब में छपा “सेक्स” केंटेंट, मचा बवाल

Sponsored