Wednesday, September 13th, 2017 15:26:46
Flash

नज़ारों के लिए खास हैं ये 5 जगह




Travel

g

India को यूं ही सोने की चिड़िया नहीं कहा जाता था। यह देश धन-धान्य और सांस्कृतिक विरासत के साथ साथ प्राक्रतिक सौंदर्य से भी भरपूर है। India में घूमने लायक इतना कुछ है कि आप अपनी आधी जिंदगी मुसाफिर बने रहकर गुज़ार सकते हैं। आइये हम आपको ऐसी टॉप 5 जगहों की सैर कराते हैं जहां आप आप अपनी Family और Friends के साथ घूमाने जा सकते हैं।

शिलांग


शिलांग पूर्वोत्तरी राज्य मेघालय की राजधानी है। शांत और खूबसूरत रिसोर्टस शिलांग की पहचान है ।यहां की उमियाम झील का नज़ारा स्वर्ग से कम नहीं है। नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए यह घूमने के सबसे फेवरेट डेस्टीनेशन में से एक है। इसे “स्कॉटलैण्ड ऑफ द ईयर” के नाम से भी नवाज़ा जा चुका है।

कलिमपोंग


कलिमपोंग पश्चिम बंगाल का महत्वपूर्ण हिल स्टेशन है। पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग में बसा ‘कलिमपोंग’ छुट्टियां बिताने के लिए और ट्रेकिंग के लिए बेहतरीन डेस्टीनेशन है। दार्जलिंग से ‘कलिमपोंग’ जाना अपने आप में ही किसी सुन्दर एक्सपिरीयंस से कम नहीं है। यहां आप चाय बागान, पहाड़ियां, नदियां देखने जा सकते हैं।
मसिनागुड़ी फोरेस्ट


ये तमिलनाडु में स्थित घने जंगल हैं जहां आप जानवरों के बीच घूमने का अनुभव ले सकते हैं। एनिमल लवर्स के लिये बेहतरीन Destination में मसिनागुड़ी भी शामिल है। जानवरों के अलावा ये जगह ख़ासकर वनस्पतियों के लिये जानी जाती है। यहां मुसाफिरों को ठहरने के लिए काफी अच्छे होटल भी मिल जाएंगे जहां खाने पीने की अच्छी सुविधायें मौजूद हैं। यहां पर देश-विदेश के लोग वाइल्ड लाइफ का लुत्फ उठाने और प्राकृतिक सौन्दर्य का मज़ा लेने आते हैं।
रानीखेत

ranikhet
ये नैनिताल से लगभग 62 किलोमीटर दूर स्थित है। रानीखेत एडवेन्चर्स के शौकिनों के लिए एक लोकप्रिय जगह है। यहां आप पहाड़ो के बीच पैराग्लाइडिंग कैम्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं। कहते हैं कुमाऊं के राजा सुखदेव की पत्नी रानीपद्मावती एक बार यहां घूमने आए थे  जिसके बाद ये जगह रानीपद्मावती को इतनी पसंद आई कि उन्होनें यहीं बसने का फैसला कर लिया। जिसके बाद इस जगह का नाम रानीखेत पड़ गया।

कुन्नूर

Rice fields on terraced of Mu Cang Chai, YenBai, Vietnam. Rice fदक्षिण भारत के तमिलनाडु में स्थित कुन्नूर कुछ डिफरेंट व्यू के शौकिनों के लिए एक शानदार प्लेस है। यहां 22 एकड़ फैला एक फार्म हाऊस है जहां आर्गेनिक चेंजमेंकिग की सुविधा है जो टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित करती है। ये जगह अपने ट्रैकिंग हंट्स के लिए भी जानी जाती है। यहां के चाय बागानों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इसके अलावा यहां फिल्म ’ए पेसेन्जर टू इंडिया’ की भी शूटिंग हो चुकी है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories