Monday, August 7th, 2017
Flash

UGC NET 2017 : परीक्षा के लिए अब आधार जरूरी




Education & Career

Sponsored

अगर आप नेट यानि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। यूजीसी ने अब 5 नवंबर को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अब नेट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए अब आधार कार्ड जरूरी किया गया है। सीबीएसई ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।  नेट के लिए 11 अगस्त से 11 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं, वहीं एग्जरम फीस 12 अगस्त तक जमा कराई जा सकती है।

पहली बार जरूरी किया आधार-

ऐसा पहली बार हुआ है कि जब सीबीएसई ने परीक्षा के लिए आधार जरूरी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, ‘यूजीसी नेट (नवंबर) 2017 के आवेदकों के लिए आधार का उपयोग करने से आवेदकों के विवरण में प्रमाणिकता आएगी। इसमें परीक्षा केंद्र में सुविधानजनक और बिना परेशानी के आवेदकों के पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। आधार रने पर पहचान को प्रमाणिक करने के लिए कई दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।’

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर, असम, मेघायल के छात्रों के लिए जरूरी नहीं होगा। इन राज्यों के छात्रों को फॉर्म भरते समय राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट का नंबर या किसी अन्य सरकारी पहचान संख्या देनी होगी।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories