Saturday, July 29th, 2017
Flash

यूपी होगा जल-सुधार करने वाला पहला राज्य, इजरायल होगा पार्टनर




Auto & Technology

Sponsored

वाटर यूटिलिटी रिफॉर्म जैसी महती योजना में इजरायल देश का पार्टनर बनकर यूपी भारत का इस उपलब्धि वाला पहला राज्य बन जाएगा। हालांकि इजरायल के एक्सपर्ट्स ने तमिलनाडु और गुजरात जैसे राज्यों में वाटर यूज एफिशिएंसी और पानी के खारेपन को दूर करने के लिए काम किया है, लेकिन यूपी पहला राज्य होगा, जहां कई मुद्दों पर एक साथ पूरे वाटर यूटिलिटी रिफॉर्म के लिए काम होगा।इस योजना में जल उपयोगिता सुधार (Water Utility Reform) के तहत यूपी के गांवों और शहरों में पीने के साफ पानी की सप्लाई करना सुनिश्चित किया जाएगा।

यूपी में सफल होने के बाद अन्य राज्यों में प्रयोग

ये सब यूपी वाटर कॉर्पोरेशन और इजरायल मिनिस्ट्री के बीच पीएम मोदी की इजरायल विजिट के दौरान साइन हुए एक MOU के तहत होगा। इसके अनुसार कॉर्पोरेशन, सेंट्रल वाटर कमीशन, सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड और नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा की एक ज्वाइंट टीम यहां की चुनौतियों की पहचान करेगी और समय रहते उनका हल ढूंढेगी। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार इजरायली अथॉरिटीज जल उपयोगिता सुधार की प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन ढूंढेगी। असल में इस इंडिया-इजरायल को-ऑपरेशन के जरिए यूपी का टेस्ट होगा, यूपी में सफल होने के बाद इसे अन्य राज्यों में दोहराया जा सकता है।

सीएम योगी और इजरायल एम्बेसडर की चर्चा हो चुकी

गत मई में सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ आए इजरायल एम्बेसडर डेनियल कॉर्मन से इस MOU को लेकर बातचीत की थी। इस आधिकारिक सूत्र ने यह भी बताया कि इस योजना के जरिए पूरे यूपी में पीने का साफ पानी पहुंचाया जाएगा। जहां तक गंगा में पॉल्यूशन को ठीक करने के लिए सीवेज का सवाल है, उसके लिए बुंदेलखंड के वाटर फ्री एरिया में एग्रीकल्चर और रिर्सोसेज के कंजर्वेशन के लिए रिसाइकिल वाटर का इस्तेमाल होगा। दोनों देशों की एजेंसियां इसके सॉल्यूशन पर काम करेंगी।

यूपी के बुंदेलखंड में पहले होगा प्रयोग

यूपी वॉटर कॉर्पोरेशन के GM डी.एन. यादव के अनुसार पीने के पानी, सिंचाई और वाटर रिर्सोसेज को बचाने और बढ़ाने को लेकर इजरायल की एक कंपनी से हमारा टाइअप होगा। जिसमें यूपी में कई फेज में काम किया जाएगा। सबसे पहले प्रैक्टिकल तौर पर बुंदेलखंड के कई हिस्सों में सिंचाई और पीने के पानी के लिए प्रोग्राम चलाया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे यूपी में लगाया जाएगा। वाटर प्यूरीफाई कर उसे पीने और सिंचाई के काबिल बनाने पर जोर रहेगा। साथ ही पानी के री-स्टोरेज और ग्राउंड वाटर को रिजर्व कैसे किया जाए? इस पर भी काम होगा।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories