page level


Friday, August 17th, 2018 10:57 PM
Flash

किसी ने गलत नीयत से छुआ तो सबक सिखाएगा ये जैकेट, यूपी के छात्रों ने किया है तैयार




किसी ने गलत नीयत से छुआ तो सबक सिखाएगा ये जैकेट, यूपी के छात्रों ने किया है तैयारPolitics



देश के जिन छात्रों को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पकोड़े तलने की सलाह दी थी, आज उन्हीं छात्रों ने देश की सबसे बड़ी समस्या यानि महिलाओं के साथ हो रही बदसुलूकी से बचने का तरीका निकाला है। जी हां! महिलाओं के साथ लगातार बढ़ती छेड़खानी की वारदातों को ध्यान में रखते हुए छात्रों ने एक अनोखी डिवाइस बनाई है। यह डिवाइस उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद के छात्रों ने बनाई है जिसकी मदद से लड़कियां खुद को महफूज़ रख पाएंगी।

क्या है यह डिवाइस 

आपको बता दें कि इस डिवाइस का नाम ‘Women safety jacket’ है, यह डिवाइस जिस लड़की ने पहन रखी है यदि उसे कोई भी गलत नियत से छूने की कोशिश करेगा तो छूने वाले को जोर का झटका लग जायेगा। इस प्रोजेक्ट पर छात्र लगभग तीन सालों से काम कर रहे थे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘Women safety jacket’ मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के पांच छात्रों शिवम राजीव मौर्या, नितिन कुमार, निखिल कुमार, त्रषभ भटनागर और शिवम श्रीवास्तव ने बनाई है।

रिपोर्ट के अनुसार, शिवम ने बताया कि देश में महिला अपराध बढ़ रहे हैं। उन लोगों ने इस स्थिति को देखते हुए कोई ऐसी डिवाइस बनाने का फैसला लिया जिससे महिलाओं को ज्यादा सुरक्षा मिल सके। उन लोगों ने जो डिवाइस तैयार की है वह देखने में जैकेट जैसी लगती है।

क्या है इसके फीचर्स 

देखने में ‘Women safety jacket’ सामान्य लगती है। लेकिन इस जैकेट में जीपीएस-जीएसएम लगाया गया है। जैकेट पहनने वाली महिला को जब भी कोई गलत नियत से छुएगा तो उसे दाईं तरफ लगा बटाना होगा। बटन दबाने के बाद महिला को छूने वाले को तगड़ा झटका लगेगा।

इतना ही नहीं जैकेट में फीड मोबाइल नंबर पर महिला की लोकेशन और अलर्ट पहुंच जाएगा। जैकेट में एक कैमरा भी लगाया गया है ताकि छेड़छाड़ की घटना को कैमरे में कैद किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर की बढ़ी मुश्किलें, 7 जुलाई को पेश होने का मिला आदेश

अगर आप भी करने जा रहे है ट्रेन में सफर तो जरुर पढ़े यह खबर, हुए ये बढ़े बदलाव

फीलिपींस के राष्ट्रपति ने भीड़ में से लड़की बुलाकर किया सरेआम किस

इस हॉट अभिनेत्री के प्यार में पागल थे गोविंदा लेकिन नहीं कर पाएं थे शादी

Sponsored