page level


Thursday, December 14th, 2017 12:08 AM
Flash




शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं है? तो जरूर पढ़ें




Health & Food

[avatar user=”pratibha” size=”thumbnail” align=”left” /]

हमेें अपने जीवन में अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है तो वह है पानी। अन्य चीजें भी जरूरी है लेकिन पानी के बिना जीवन अधूरा है। मानव का शरीर मुख्य रूप से पानी से ही बना हुआ होता है। पानी के बिना इस दुनिया में कोई भी सर्वाइव नहीं कर सकता है। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी पानी बहुत जरूरी है, जितना और आवश्यकताओं के लिए। अगर आप अपने शरीर में पानी की मात्रा को पूरा नहीं करते हैं तो शरीर के कई फंकशन्स काम नहीं करते हैं। आपके शरीर के प्रत्येक अंग और प्रत्येक कोशिका को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो जानें आपके  शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है

drinking water

इफेक्ट 1-

जब आप पूरी तरह से हाईड्रेटेड रहते हैं तो आपके खून में 92 प्रतिशत पानी की मात्रा रहती है। इसके अलावा अगर आप जितनी आवश्यकता है उतना पानी नहीं पीते हैं तो आपका खून गाढ़ा होने लगता है और शरीर में खून के प्रवाह की गति धीमी हो जाती है। इसी कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है।

इफेक्ट 2-

अगर आप अपने शरीर को अच्छे से हाइड्रेट नहीं करते हैं तो कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि आपका शरीर कोशिका में पानी बचाने की कोशिश करता है।

इफेक्ट 3-

डीहाईड्रेशन से आपकी त्वचा को हर तरह से नुकसान पहुंचता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो ऐसे में आपका शरीर टॉक्सिन को नष्ट करने मेें फेल हो जाता है और आपकी स्किन पर झाइयां पड़ने लगती हैं। चेहरे पर दाग भी हो जाते हैं।

इफेक्ट 4-

सही से पानी न पीने से कॉन्सटीपेशन की समस्या भी हो जाती हैं। पानी की कमी के कारण आपके पेट में खाना धीरे-धीरे मूव करता है। इस वजह से आपको खाना पचाने की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

इफेक्ट 5-

शरीर में पानी की कमी से आपकी बॉडी में एन्जाइम एक्टिविटी की क्रिया पहले की अपेक्षा काफी धीरे हो जाती है और जिसकी वजह से आप के अंदर थकान का समस्या बढऩे लगती है। आप हमेंशा एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो आपको अपने आपको हाइड्रेटेड रखना होगा।

इफेक्ट 6-

आपके शरीर में पानी और मिनरल्स जैसे कैल्शियम और मैग्निशियम की मात्रा की पूर्ति न होने से पाचन से जुड़ी बीमारियों होने लगती है। अल्सर, गैस की समस्या, दिल में जलन की परेशानी आदि होने लगती है।

इफेक्ट 7-

इसके अलावा आपका शरीर कचरे को निकालने में विफल रहता है, जिससे शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढऩे लगती है और खतनराक बैक्टिीरिया जन्म ले लेते हैं। इससे शरीर के अंदर सूजन, दर्द किडनी की समस्या हो जाती है।

इफेक्ट 8-

पानी न पीने से आपके शरीर के अंदर हवा प्रवेश करने वाली वायुमार्ग ब्लॉक हो जाता है, जिसकी वजह से आपको सांस की समस्या होने लगेगी। इसके साथ ही तरह-तरह की एलर्जी भी हो जाती है।

इफेक्ट 9-

आपके शरीर के हर भाग में समस्या होने लगती है। आंखे ड्राय हो जाती हैं और लाल होने लगती हैं। खास तौर पर जो लेंस लगाते हैं उनके लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इसके अलावा शरीर के ज्वॉइन्ट्स में भी दर्द होने लगता है।

Sponsored






Loading…

Related Article

No Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें