page level


Sunday, December 17th, 2017 05:45 PM
Flash




ऐसा राज्य , जहां परंपरा के नाम पर होता है ये घिनोना काम




ऐसा राज्य , जहां परंपरा के नाम पर होता है ये घिनोना कामArt & Culture

Sponsored




भारत में कई परंपराएं हैं और हर राज्य की संस्कृति भी अलग है। पर संस्कृति के नाम पर क्या-क्या होता है ये शायद आपको नहीं पता होगा। कहने को तो दुनिया में कई ऐसी वाहियाद परंपराएं हैं, जिन्होंने अपनों को दर्द दिया है। दर्द वो भी ऐसा जिसे सुनकर आप कांप जाएं। देश में एक राज्य ऐसा है, जहां परंपरा के नाम पर अपनों को दफन किया जाता है। उन्हें मौत दी जाती है। जी हां, दिल को भीतर तक झकझोर देने वाली ये परंपरा दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में सालों से चली आ रही है, जिसे आज भी चोरी-छिपे निभाया जा रहा है।


तमिलनाड़ु के कई जिलों में “ठलाईकठूल “नाम की ये परंपरा आज भी चल रही है, जिसके तहत अगर घर का कोई इंसान बूढ़ा हो जाए, तो उसे मार दिया जाता है। ये एक ऐसी प्रथा है जिसके तहत घरवाले अपनों की ही हत्या कर देते हैं। जब इस प्रथा को घरवाले निभाते हैं तो आसपास के लोग भी मौजूद रहते हैं और वे इसे किसी उत्सव की तरह मनाते हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार ये परंपरा तब निभायी जाती है जब घर के बुजुर्ग बोझ बन जाते हैं। या फिर किसी बुजुर्ग को लाइलाज बीमारी हो जाती है, ऐसे में घर के लोग मिलकर बुजुर्ग की हत्या कर देते हैं।

आपको जानकर हैरत होगी कि कभी-कभी तो बुजुर्ग खुद अपने घरवालों से ऐसा करने को कहते हैं। वैसे इस प्रथा में बहुत ही सावधानी बरती जाती है, कि पुलिस को इसकी भनक न लगे। क्योंकि ऐसा करना कानूनी अपराध है। तमिलनाडु में इस प्रथा पर कई साल पहले ही प्रतिबंध लग चुका है।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें