page level


Saturday, September 22nd, 2018 03:47 PM
Flash

ऐसे करें फर्जी मैसेजेस की पहचान, Whatsapp ने जारी किए 10 टिप्स




ऐसे करें फर्जी मैसेजेस की पहचान, Whatsapp ने जारी किए 10 टिप्सAuto & Technology



सोशल मीडिया के जरिए फैल रही अफवाहों के बाद देश में हालात गंभीर हैं। अफवाहों के कारण मासूम लोगों की हो रही हत्या से केंद्र सरकार भी चिंतित है। इस पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार ने व्हॉट्सएप से मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए कहा था। जिसके बाद अब व्हॉट्सएप ने अखबारों में विज्ञानप देकर अपने यूजर्स को फर्जी खबरों और अफवाहों जैसे मैसेज को पहचानने के 10 टिप्स जारी किए हैं। आप भी इन टिप्स को जरूर पढ़ें, फायदे में रहेंगे।

1# पहचानें फॉरवर्ड मैसेज-

जब भी आपको फॉरवर्ड किया हुआ मैसेज मिले, तो आपको इसके तथ्यों की जांच जरूर करनी चाहिए। कई लोग बिना सोचे समझे और वेरिफाई किए ही मैसेज फॉरवर्ड कर देते हैं, इसलिए आप पहले इसकी पहचान करें।

2# अच्छा न लगे तो डिलीट करें-

व्हाट्सएप पर कई बार ऐसे मैसेजेस आते हैं, जो हमें अच्छे नहीं लगते या उन्हें पढ़कर हमें डर लगता है। कहीं ऐसा तो नहीं कि ये मैसेज आपको भड़काने के मकसद से किए गए हैं। ऐसे में इस तरह के मैसेेज की पहचान करना और भी जरूरी है। आप चाहें तो इन्हें डिलीट कर दें।

3# जिन मैसेज पर न हो भरोसा, जांच करें-

ऐसे मैसेज जिन्हें पढ़कर आपको जरा भी यकीन न हो, ऐसे मैसेज अक्सर सच नहीं होते। ऐसे में आप अन्य सोर्स से पता लगा सकते हैं कि इस मैसेज में कितनी सच्चाई है और कितनी अफवाह।

4# अलग दिखने वाले मैसेज कों न करें फॉरवर्ड-

कुछ ऐसे मैसेज होते हैं, जिनकी स्पेलिंग भी कई गलतियां होती हैं। ऐसे मैसेज अक्सर फर्जी और अफवाह फैलाने वाले होते हैं। ऐसे मैसेज से जब तक आप संतुष्ट न हों, जब तक इन्हें फॉरवर्ड न करें और हो सके तो डिलीट कर दें।

5# ध्यान से देखें फोटो और वीडियो-

अगर आपको व्हॉट्सएप पर कोई फोटो या वीडियो भेजे तो इसे ध्यान से देखें। कई बार फोटो और वीडियो एडिट करके भेजे जाते हैं। इन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

6# नापसंद नंबर को करें ब्लॉक-

अगर व्हॉट्सएप पर आपको कोई नंबर पसंद नहीं है या आप किसी ग्रुप का हिस्सा नहीं बनना चाहते तो इसे तुरंत ही ब्लॉक कर दें। इसके अलावा आप अफवाहें फैलाने वाले ग्रुप से भी एक्जिट कर सकते हैं।

7# फॉरवर्ड करने से पहले सोचें-

जब तक आप फॉरवर्ड हुए मैसेज पर खुद पूरी तरह से भरोसा न कर लें, जब तक उसे आगे किसी ग्रुप में फॉरवर्ड न करें।

8# लिंक की करें जांच-

कई मैसेजेस में हमें कुछ लिंक भेजे जाते हैं। लेकिन अगर इनमें स्पेलिंग या कोई गलती लग रही है तो समझ जाइए कहीं कोई गडग़ड़ जरूर है।

9# कई सोर्सेस का करें इस्तेमाल-

आपके व्हॉट्सएप पर आया मैसेज कितना सही है कितना गलत, इसके लिए आप अन्य सोर्सेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे इंटरनेट, टीवी या न्यूज साइट का सहारा ले सकते हैं।

10# झूठी खबरें अक्सर फैलती हैं-

ये सच है कि झूठी खबर बहुत जल्दी वायरल होती हैं। अगर किसी झूठी खबर को बार-बार देखा जाए, तो इसका मतलब ये नहीं कि उस खबर में सच्चाई है।

यह भी पढ़ें

Whatsapp को लेकर सख्त हुई सरकार, दिया ये निर्देश…

WhatsApp Trick : बिना नंबर सेव किए किसी को भी भेजे वॉट्सऐप मैसेज

whatsapp का डिलीट किया हुआ मैसेज कैसे पढ़ें, जानें

इस राज्य में Whatsapp calling पर लगेगी रोक

Sponsored






You may also like

No Related News