page level


Wednesday, June 20th, 2018 11:14 AM
Flash

सावधान: तम्बाकू के सेवन से माहिलों में बढ़ रहा कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा




सावधान: तम्बाकू के सेवन से माहिलों में बढ़ रहा कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतराHealth & Food



यह बात तो सब जानतें है कि तम्बाकू का सेवन जानलेवा है पर फिर भी बहुत से लोग इसे छोड़ नहीं पाते. तम्बाकू के इस्तेमाल पर नकेल कसने के लिए कई बार सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं पर धरातल पर इन नियमों का पालन नहीं हो पाता. कैंसर जैसी जानलेवा बिमारियों को रोकने के लिए तम्बाकू के सेवन पर नियंत्रण रखना एक बड़ा कदम साबित हो सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक महिलाओं में भी कैंसर का खतरा दिन-प्रतिदिन बढता जा रहा है।

बदलती लाइफस्टाइल के साथ हमारे जीवन पर विशेष तौर पर महिलाओं के जीवन पर इसका गहरा प्रभाव पड़ रहा है. एसजीपीजीआई की रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग की डॉ. सुषमा अग्रवाल ने यह महत्वपूर्ण जानकारी दी है। डॉ. सुषमा ने कहा कि तंबाकू सेवन करने से महिलाओं में गर्भाशय, उदर और मूत्राशय की थैली में कैंसर के मामले बढ़े हैं।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. सुषमा ने बताया कि भारत में लगभग 300 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। प्रतिवर्ष एक लाख नए कैंसर पीड़ित रोगियों में से लगभग 50 प्रतिशत लोग तंबाकू सेवन करना मूल कारण पाया गया है। उन्होंने बताया कि पुरुषों में तंबाकू से कैंसर मस्तिष्क और गर्दन में 20 से 30 प्रतिशत, आहार नाली में 20 से 47 प्रतिशत और फेफड़े में 20 से 36 प्रतिशत होता है।

उन्होंने कहा कि पुरुषों के साथ महिलाओं में भी कैंसर की मात्रा बढ़ गई है। तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भाशय, उदर, अगन्याशय एवं मूत्राशय की थैली में कैंसर पाया जाता है। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि धूम्रपान करने से उनके साथ-साथ परिवार के सदस्यों पर भी इसका असर पड़ता है।डॉक्टर ने कहा कि तंबाकू के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए। जिसमें तंबाकू उत्पादित वस्तु पर कर बढ़ाया जाना तथा कुछ वैकल्पिक दवाओं के माध्यम से तंबाकू छुड़ाने के प्रयास करना शामिल है।

यह भी पढ़ें:

1.5 लाख का इलाज 9 हजार में, Modicare में 1354 मेडिकल पैकेज की लिस्ट तैयार, जानिए कितने में होगा कौन सा इलाज

12 जून को vivo लांच करने जा रहा है पॉप-अप कैमरा के साथ ऑल-डिस्‍प्‍ले अपेक्‍स

पीएम मोदी ने स्वीकार किया विराट कोहली का चैलेंज, मोदी के मंत्री ने की थी शुरूआत

Sponsored