page level


Thursday, August 16th, 2018 05:54 AM
Flash

RBI का आदेश: ATM से निकालते हैं पैसा, तो जरूर जान लें 3 से 7 दिन वाला ये नियम




RBI का आदेश: ATM से निकालते हैं पैसा, तो जरूर जान लें 3 से 7 दिन वाला ये नियमBusiness



एटीएम से आज हर इंसान पैसा निकालता है। बैंक से पैसा निकालने के मुकाबले ये तरीका काफी आसान और कम समय लेने वाला है। लेकिन एटीएम में हो रहे फ्रॉड को देखते हुए हर ग्राहक को 3 से 7 दिन वाला नियम जरूर पता होना चाहिए। नहीं पता होगा तो इसमें नुकसान आपका ही है।

दरअसल, आरबीआई ने एक फरमान जारी कर कहा है कि फ्रॉड और अनाधिमकृत ट्रंाजेक्शन को लेकर हर कसटमर को 3 से 76 दिन वाला नियसम जरूर जानना चाहिए। इस बारे में बैंक ने बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए एक सकुर्लर जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि फ्रॉड होने पर कस्टमर को क्या करना चाहिए।

जानिए क्या है 3 से 7 दिन वाला ये नियम-

# सर्कुलर के मुताबिक अगर आपके बैंक अकाउंट से अनाधिकृत  ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड हुआ है तो इसकी जानकारी मिलने पर आप बैंक को तीन दिन के अंदर सूचना दे सकते हैं। अगर आप ऐसा करेंगे तो इस मामले में आपकी जीरो लायबीलिटी होगी। अगर फ्रॉड आपकी गलती से नहीं हुआ है तो बैंक आपके नुकसान की पूरी भरपाई करेगी।

# अगर फ्रॉड हुआ है और आपने बैंक को 4 से 7 दिन के बीच इसकी जानकारी दी तो इस मामले में आपकी लिमिटेड लॉयबिलिटी होगी। यानि आपको अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन की एक वैल्यू का हिस्सा तो वजन करना ही पड़ेगा।

# अगर बैंक अकाउंट बेसिक सेविंग बैंकिंग डिपॉजिट अकाउंट यानी जीरो बैलेंस अकाउंट है तो आपकी लायबिलिटी 5,000 रुपए होगी। यानी अगर आपके बैंक अकाउंट से 10,000 रुपए का अनाधिकृत  ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो आपको बैंक से 5,000 रुपए ही वापस मिलेंगे। बाकी 5,000 रुपाए का नुकसान आपको वहन करना होगा। 

तो लायबिलिटी होगी 10,000 रुपए

अगर आपका सेविंग अकाउंट है और आपके अकाउंट से अनाधिकृत  ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो आपकी लायबिलिटी 10,000 रुपए होगी। यानी अगर आपके अकाउंट से 20,000 रुपए का अनाधिकृत  ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो बैंक से आपको 10,000 रुपए ही वापस मिलेंगे। बाकी 10,000 रुपए का नुकसान आपको उठाना होगा। 

यह भी पढ़ें

RBI ने जारी किये सख्त आदेश, बंद होने जा रहें हैं इन बैंकों के ATM

OMG ! भरी गई रकम से 5 गुना ज्यादा पैसा बरसा रहा है इस बैंक का ATM

अब पति नहीं कर सकेंगें पत्नी का ATM कार्ड इस्तेमाल, कोर्ट ने की पुष्टि

चूहों ने बैंक को लगाया लाखों का चूना, किए 12 लाख स्वाहा

Sponsored