page level


Monday, October 15th, 2018 04:29 PM
Flash

आयुष्मान योजना: कैसे मिलेगा 5 लाख का फ्री इंश्योरेंस, कैसे कर सकते हैं आवेदन, जानें




आयुष्मान योजना: कैसे मिलेगा 5 लाख का फ्री इंश्योरेंस, कैसे कर सकते हैं आवेदन, जानेंHealth & FoodPolitics



दुनिया की पहली स्वास्थ्य संबंधी आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ हो चुका है। इस योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगों को फ्री में इलाज देने का दावा किया जा रहा है। देश के ऐसे ही 10 करोड़ गरीब परिवारों को सरकार की ओर से 5 लाख रूपए तक का फ्री मेडिकल इंश्योरेंस भी मिलेगा। लेकिन ये सुविधा आखिर मिलेगी कैसे। कैसे आप इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसकी जानकारी अब तक लोगों को नहीं है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और इस स्कीम से कैसे जुड़ सकते हैं।

ऐसे होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर आप योजना से जुडी विभिन्न सुविधाओं जैसे लाभार्थी विवरण, अपना नाम आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची आदि का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं। इसके लिए mera.pmjay.gov.in साइट पर जा सकते हैं।

इन नंबर पर भी होगा रजिस्ट्रेशन-

लोगों को इस योजना के लिए कोई आवेदन और पंजीकरण फार्म भरने की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों का नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची 2011 (SECC 2011) में पंजीकृत हैं उनको इस योजना का लाभार्थी माना जाएगा और वह लोग आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आयुष्मान योजना की विशेषताएं

1) इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का फ्री बीमा मिलेगा।

2) मरीज के अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले का खर्च और हस्पताल से डिसचार्ज होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाएगा।

3) इस योजना से 8735 अस्पतालों जोड़े जा चुके हैं।

Sponsored






You may also like

No Related News