page level


Monday, October 15th, 2018 05:56 PM
Flash

हैप्पी बर्थडे Google , जिन्दगी को आसान बनाने के लिए शुक्रिया !




हैप्पी बर्थडे Google , जिन्दगी को आसान बनाने के लिए शुक्रिया !Auto & Technology



आज हमारी जिन्दगी पहले से ज्यादा आसान और सरल हो गई है। इसकी कई वजह हैं, लेकिन एक बड़ी वजह है गूगल भी। ये दुनिया का वो सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जिसने आम व्यक्ति की जिन्दगी को और आसान बना दिया है। सर्च इंजन गूगल ने दुनिया में महाक्रांति ला दी है। पिछले 20 सालों में गूगल ने दुनिया की पूरी आबादी को एक नई सोच और नई दिशा दी है। आज का ही दिन 4 सिंतबर 1998 था जब गूगल की स्थापना google.stanford.edu के नाम से हुई थी। इंटरनेट पर अपना वर्चस्व कायम करने की शुरुआत आज से 20 साल पहले लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने कर दी थी। आज गूगल 20 साल का हो गया है और इन 20 सालों में गूगल ने लोगों की जिन्दगी में अपनी अच्छी खासी जगह बना ली है। हमारी जिन्दगी का हिस्सा बनने और इसे आसान बनाने के लिए हम सभी को गूगल का शुक्रिया अदा करना चाहिए। आइए जानते हैं गूगूल से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में।

# कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी के छात्र रहे लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने अपने रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए इसे बनाया था। गूगल (Google) के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसका नाम ‘Googol’ शब्द की गलत स्पेलिंग के कारण रखा गया।

# गुगल के लिए डोमेन रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1997 को हुआ था और यह कंपनी के रूप में 4 सितंबर 1998 को दुनिया के सामने आ गई। अभी यह दुनिया की सबसे ताकतवर कंपनी बन चुकी है। जिसके 85,000 से भी ज्यादा कर्मचारी हैं।

# रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका यह गूगल अब आपके साथ ही चलता रहता है और आप भी अपनी हर एक छोटी से लेकर बड़ी चीजों के लिए गूगल पर ही आश्रित हो चुके हैं

# गूगल एक सैकंड 1,30,900 रूपए कमाता है।

# आपको इस बात का अंदाजा भी ना हो, पर गूगल पर हर सैकंड 60 हजार से ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

# गूगल पर किए गए सर्च का रिजल्ट दिखाने के लिए 200 से ज्यादा बातों का ध्यान रखा जाता है।

# इंटरनेट पर हर वेबसाइट ये चाहती है कि लोग उसकी साइट पर ज्यादा से ज्यादा देर तक विजिट करें, लेकिन शायद गूगल ही एके ऐसी कंपनी है जो अपनी साइट पर लगने वाले समय को कम करना चाहती है और कम से कम समय में बेहतर रिजल्ट दिखाना चाहती है।

# गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मैप के लिए 80 लाख 46 हजार किमी सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हैं।

यह भी पढ़ें

Google पर भड़के “ट्रंप”, कहा- इडियट सर्च करते ही क्यों दिखती है मेरी तस्वीर

जब google से पूँछा गया सबसे Worst एक्टर का नाम तो google ने ये दिया जवाब

पटना का आदर्श बना “Google Boy”, एक माह में करेगा करोड़ों की कमाई

Job चाहिए तो Google पर ऐसे करें Search

Sponsored






You may also like

No Related News