Sunday, August 6th, 2017
Flash

ऑनलाइन टिकट पेमेंट से बचते हैं, तो रेलवे की ये नई सुविधा आपके लिए है




Auto & Technology

irctc-kFYC--621x414@LiveMint

भारतीय रेलवे हर समय अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधाएं देने की योजना बनाती है, लेकिन इस बार उसने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक ऐसी योजना बनाई है जिसके बाद लोग उधार में टिकट ले सकेंगे। अब रेलवे का टिकट बिना पैसे खर्च किए ही ऑनलाइन मिल जाएगा। इसके बाद लोगों को उनके घर ही रेलवे के टिकट की डिलीवरी कर दी जाएगी।

दरअसल, आईआरसीटीसी 600 शहरों में पे ऑनलाइन डिलीवरी के नाम से योजनार शुरू करने जा रही है। इस सुविधा के तहत लोगों को टिकट तो उधार मिल जाएगा  पर इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों को एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। एक अधिकारी के अनुसार यह सुविधा उन लोगों को दी जाएगी जो लोग ऑनलाइन टिकट बुक कराना चाहते हैं, पर ऑनलाइन पेमेंट से बचते हैं। इस योजना के तहत ऐसे लोगों को घर पर ही टिकट भेज दिया जाएगा। वहीं पर उनसे पेमेंट ले लिया जाएगा।

model-coach-of-indian-railway_5829cf66-3534-11e7-bd82-6d419ba359be

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ-

पे ऑन डिलीवरी योजना के तहत इस सुविधा के लिए एक बार अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इस रजिस्ट्रेशन के वक्त पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड भी देना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद कभी भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल एप से टिकट बुक कराया जा सकेगा। इसके तहत टिकट यात्रा से कम से कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा। इसके लिए तय किया गया है कि अगर टिकट की कुल राशि 5 हजार से कम है तो पैसेंजर को उसके लिए 90 रूपए  और सर्विस चार्ज देना होगा। आईआरसीटीसी का कहना है कि फिलहाल ये सुविधा 4000 पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।

 

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories