Friday, August 11th, 2017
Flash

GST का कमाल, इन प्रोडक्ट्स पर मिल रही 40% तक बंपर छूट




Business

by the cause of GST these products are selling on upto 40% discount.

इन प्रोडक्ट्स पर अभी इतने अच्छे डिस्‍काउंट दिए जा रहे हैं, जैसे दिवाली या अन्‍य त्‍योहारी सीज़न के समय दिए जाते हैं। आप किसी भी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स रिटेल काउंटर पर जाएंगे, तो वहां पाएंगे कि आपको इन सामानों पर 20 से 40% तक का डिस्‍काउंट आसानी से मिल जाएगा। जी हाँ, सही पढ़ा आपने, GST के कमाल की वजह से इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स TV, AC, फ्रिज और वाशिंग मशीन खरीदने का अभी जून में ही बेहतरीन अवसर चल रहा है।

यह है मांजरा

वास्तव में इन डिस्काउंट्स की बयार के पीछे मांजरा यह है कि रिटेलर्स GST लागू होने से पहले ही अपना सारा स्‍टॉक क्लियर कर लेना चाहते हैं। वे यह नहीं चाहते कि पुराने स्‍टॉक पर भी उन्‍हें अधिक टैक्‍स का भुगतान करना पड़ जाए। GST 1 जुलाई से लागू करने की घोषणा सरकार द्वारा की गई है।

ये है डिस्‍काउंट का फंडा

किसी भी इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट या वस्तु की कीमत और उसकी लाइफ के आधार पर यह डिस्काउंट दिया जा रहा है। रिटेलर्स के अनुसार, मई से पहले खरीदे गए और नहीं बिकने वाले सामान पर उन्हें 6% और साल भर पुराने सामान पर 14% का नुकसान होगा, जिनके लिए इनपुट क्रेडिट नहीं लिया गया है। GST काउंसिल द्वारा एक्साइज क्रेडिट को 40% से बढ़ाकर 60% करने के बावजूद यह नुकसान होगा। आमतौर पर रिटेलर्स मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) पर 10-15% की छूट देते हैं, जो अब करीब 3 गुना बढ़ गई है, अर्थात अब यह छूट करीब 30-40% होगी।

गिफ्ट से लेकर एक्सटेंडेड वारंटी जैसे ऑफर

सैमसंग , पैनासोनिक, हिताची और विडियोकॉन जैसे बड़े ब्रांड्स भी सेल्स बढ़ाने के लिए गिफ्ट से लेकर एक्सटेंडेड वारंटी जैसे ऑफर दे रहे हैं। वहीं, डिस्ट्रिब्यूटर्स ने वर्तमान स्टॉक क्लियर होने तक नया माल उठाना बंद कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग जगत से जुड़े कुछ अधिकारियो ने मीडिया को यह
जानकारी दी है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories