Sunday, August 6th, 2017
Flash

गांव विकसित होंगे तो देश विकसित होगा : प्रणव मुखर्जी




Social

1_Crop_SM4_4869

आज युवा अपनी तरक्की के लिए गांव छोड़कर शहर की ओर रूख कर रहे हैं। लेकिन अगर गांवों में बिजली , सड़क और कौशल विकास जैसी सुविधाएं आज समय की जरूरत हैं ताकि गांवों में ही रोजगार के अवसर सृजित किए जा सकें। ऐसा करने से गांव की स्थिति अच्छी होगी और खुशहाली आएगी। और गांव विकसित होंगे तो देश विकसित होगा। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने गुरूग्राम जिले दौला गांव में स्मज्ञर्ट ग्राम योजना के तहत तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम द्वारा तीन करोड़ की लागत से प्रस्तावित चालक शिक्षण संस्थान के शिलान्यास समारोह के मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि आज भी देश की 68 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती हैकृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों का हमारे देश के सकल घरेलू उतपाद में योगदान लगभग 15 प्रतिशत है। अगर गांवों को खुशहाल बनाना है तो इसके आर्थिक ढांचे को सुधारना होगा। उन्होंने आगे यह भी कहा कि गांवों को समृद्ध बनाने के लिए बहनों और बेटियों  को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- गांव मुस्कुराएंगे तो शहर मुस्कुराएंगे

स्मार्ट ग्राम पहल पर चर्चा करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि इसकी शुरूआत बीते दो को पांच गांव को गोद लेने से हुई थी। अब कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए इसे 100 गांवों तक बढ़ा दिया गया है। इन सभी स्मार्ट गांवों में सभी सुविधाएं होंगी। इस मौके पर हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर ने नहूं जिले की तावड़ू तहसील को सब डिवीजन बनाने और स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रदेश के एक हजार गांवों को स्मार्ट गांव बनाने की घोषणा की।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories