Saturday, August 5th, 2017
Flash

GST से कितना खुश भारतवासी, पढ़िए उनके मन की बात




Business

gst

जीएसटी को 31 जून की आधी रात को पूरे देश में लागू किया गया। 1 जुलाई से पूरे देश का टैक्सेशन सिस्टम बदल गया। जीएसटी लागू होने से पहले देश में कई तरह की हड़तालें हुई, कई तरह के विरोध किए गए इसके बावजूद इसे लागू किया गया। इसके लागू होने के बाद देश पर क्या असर होगा ये तो आने वाला समय ही बताएगा लेकिन लोग इस पर कैसे रिएक्ट करते हैं ये यूथेन्स द्वारा किए गए एक सर्वे में सामने आया है।

हाल ही में जीएसटी लागू होने के साथ यूथेन्स न्यूज द्वारा फेसबुक पर सर्वे किया गया था। जिसमें लोगों से पूछा गया कि क्या वो जीएसटी के लागू होने से खुश है या नहीं। इस पर लोगों ने अलग-अलग रिएक्शन दिए। कई लोगों के मन में अभी भी जीएसटी को लेकर ढेर सारे सवाल है और कई लोगों का मानना है कि मोदीजी अपने इन फैसले से देश की जनता को बेवकूफ बना रहे हैं।

इस पूरे सर्वे में ये सामने आया हैं कि बहुत सारे लोग जीएसटी के लागू होने से खुश है लेकिन इसके लागू न होने से नाखुश लोग भी काफी सारे हैं। लोगों का मानना है कि जीएसटी देश में बिल्कुल वैसे लागू हुआ है जैसे किसी इंसान की शादी कर दी जाती है और उसे सब कुछ शादी के बाद समझ में आता है।

कई लोगों के ये सवाल भी है कि जीएसटी जम्मू-कश्मीर में क्यों लागू नहीं किया गया। दरअसल इनका सवाल भी सही है। जीएसटी पूरे देश में लागू हुआ लेकिन जम्मू में नहीं। दरअसल जम्मू एक विशेष दर्जे वाला राज्य है और शुरूआत में इसकी लॉन्चिंग के समय जम्मू सरकार साथ नहीं देना चाह रही थी लेकिन जानकारी के मुताबिक अब वहां 6 जुलाई को जीएसटी लागू होना है।

इस सर्वे में कई लोगों का सवाल है कि जीएसटी पेट्रोल-डीजल और शराब पर क्यों लागू नहीं किया गया। ये सवाल कई लोगों के दिमाग में घूम रहा है कि आखिर पेट्रोल-डीजल पर क्यों जीएसटी लागू नहीं किया गया। द हिंदू पर छपे एक आर्टिकल में इंडिया के चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर अरविंद सुब्रहमण्यम ने बताया है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को अभी जीएसटी से दूर रखा जा रहा है लेकिन जीएसटी के लागू हो जाने के कुछ समय बाद इन्हें भी इसके अंर्तगत ले लिया जाएगा।

इस सर्वे में लोगों ने ये भी सवाल उठाए है कि पीएम मोदी जब विपक्ष में थे तब तो जीएसटी का विरोध करते थे। कांग्रेस के शासन में उन्होंने जीएसटी को लागू नहीं होने दिया। लेकिन अब केंद्र में सरकार आते ही उन्होंने जीएसटी को अपना हथियार बनाया। खैर जो भी हो जीएसटी अब लागू हो चुका है। इससे क्या परिवर्तन होगा ये आने वाला वक्त ही बताएगा। इन सभी के अलावा भी जीएसटी से जुड़े लोगों के दिमाग में कई सवाल और कई तरह के मुद्दे हैं। जिन्हें आप इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories