Friday, August 25th, 2017
Flash

गल्फ कंट्रीज़ और लैटिन अमेरिकी बैंकों के बीच फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन्स पर NSA की नजर!




Business

NSA is watching latin american banks & Gulf countries financial transactions

‘द शैडो ब्रोकर्स’ के नाम से मशहूर हैकर्स समूह ने कुछ ऐसे दस्तावेज, फाइल तथा कंप्यूटर कोड जारी किये हैं, जिनसे पता चलता है कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) भी स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम को भेदकर गल्फ कंट्रीज़ और लैटिन अमेरिकी बैंकों के बीच हुए फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन्स की निगरानी कर रही थी।हैकर्स समूह ने गत शुक्रवार को जो दस्तावेज जारी किये थे, उनमें एक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी है। इस PPT के मुताबिक NSA ने ‘बारग्ली’ के कोडनेम वाले टूल के इस्तेमाल से स्विफ्ट सेवा प्रदाताओं के सिक्योरिटी फायरवॉल को भेदा। PPT की एक स्लाइड में NSA की आधिकारिक मुहर दिखती है। हालांकि इन स्लाइड्स की सत्यता की अब तक पुष्टि नहीं हो पायी है। इस विषय में NSA ने भी कोई टिप्पणी नहीं की है। इन दस्तावेतों से यह भी पता चलता है कि NSA ने फायरवॉल भेदने के बाद माइक्रोसॉफ्ट का इस्तेमाल करके स्विफ्ट नेटवर्क में शामिल कंप्यूटर्स को हैक किया।

‘ईस्टनेस्ट’ के सिस्टम को NSA ने हैक किया – ‘द शैडो ब्रोकर्स’

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार NSA ने कई ग्राहक बैंकों और फर्मों खासकर गल्फ कॉन्ट्रीज़ की फर्मों की स्विफ्ट सिस्टम के जरिये होने वाले लेन-देन की निगरानी करने वाली दुबई स्थित फर्म ‘ईस्टनेस्ट’ के सिस्टम को हैक किया। शैडो ब्रोकर्स ने हैकिंग के शिकार हुए कंप्यूटर्स और हैकिंग के संभावित शिकार होने वाले कंप्यूटर्स की पूरी सूची भी जारी कर दी है। ये कंप्यूटर्स कतर, दुबई, अबू धाबी, सीरिया, यमन और फिलीस्तीन के इलाकों में स्थित इस फर्म के हैं। ईस्टनेस्ट ने हालांकि हैकिंग का शिकार होने से इनकार किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक हैकर्स ने इसके साथ ही कई प्रोग्राम्स भी जारी किये हैं, जिनके जरिये विंडाे ऑपरेटिंग सिस्टम के कई वर्जन पर साइबर हमला किया जा सकता है।

अमेरिकी गवर्नमेंट ने ऐसी कोई चेतावनी नहीं दी – माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने रायटर को भेजे अपने बयान में कहा है कि उसे अमेरिकी गवर्नमेंट से किसी भी तरह से ऐसी कोई चेतावनी नहीं दी गयी कि इस तरह की कोई फाइल अस्तित्व में है और उन्हें हैक भी कर लिया गया है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि पत्रकारों के अलावा किसी भी व्यक्ति या संगठन ने उनसे शैडो ब्रोकर्स द्वारा जारी दस्तावेजों के संबंध में संपर्क नहीं किया है। कंपनी के अधिकारियों ने रायटर को बताया कि अमेरिकी प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की चेतावनी न देना इस बाबत महत्वपूर्ण हो जाता है कि NSA को महीनों पहले से शैडो ब्रोकर्स के हैकिंग की जानकारी थी। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान कंपनियों को आमतौर पर ऐसी खतरनाक हैकिंग की जानकारी दे दी जाती थी ।

ग्राहक बैंकों की लोकल मैसेजिंग सिस्टम हैक हुई होगी – स्विफ्ट

साइबर सुरक्षा सलाहकार के मुताबिक अपराधी प्रवृत्ति वाले हैकर्स शुक्रवार को जारी दस्तावेजों के माध्यम से बैंकों के सिस्टम को हैक करके बड़ी रकम चोरी कर सकते हैं, जैसा कि गत साल बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक के साथ हुआ और 8 करोड़ डॉलर से अधिक की रकम पर हाथ साफ कर लिया गया। स्विफ्ट का भी कहना है कि वह नियमित रुप से अपने ग्राहक बैंकों काे सिक्योरिटी अपडेट देती है। कंपनी के मुताबिक ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं कि हमारा मेन नेटवर्क बिना ऑथेराइजेशन के इस्तेमाल किया गया है। ऐसा हो सकता है कि कुछ ग्राहक बैंकों की लोकल मैसेजिंग सिस्टम हैक की गई हो ।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories