Wednesday, August 23rd, 2017
Flash

21 अगस्त को लगेगा सूर्यग्रहण, बरतें सावधानी, वरना आंखों को होगा नुकसान




Health & Food

Sponsored




आने वाली 21 अगस्त को सूर्य ग्रहण पडऩे वाला है। इस दुर्लभ नजारे को देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं। लेकिन लोग इस नजारे को देखने के लिए अक्सर खुली आंखों का इस्तेमाल करते हैं, जो आंखों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, अक्सर ये देखा गया है कि लोग बिना किसी सोलर फिल्टर का यूज किए बगैर ही सूर्य की तरफ देखते हैं। लेकिन ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाले रेज रेटिना को बुरा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इस सूर्य ग्रहण पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की तरफ से सावधानी बरतने के लिए कुछ सुझाव जारी किए गए हैं।

~सूर्यग्रहण का नजारा देखने के लिए एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं और आंखों को ग्लास या सोलर व्यूवर से जरूर ढक लें। सूर्य से नजर हटाने के बाद सोलर फिल्टर /व्यूवर को जरूर हटाएं। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि सूर्य को कभी सीधे आंखों से न देखें।

-सूर्यग्रहण के दौरान सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करने से पहले उसको ध्यान से देखना चाहिए कि कहीं पर भी उसमें स्क्रैच तो नहीं हुआ है। जिस सोलर फिल्टर को बच्चे इस्तेमाल करते हैं उनको विशेष सावधानी बरतनी जानी चाहिए।

-अनफिल्टर्ड कैमरे से कभी भी सूर्यग्रहण की तस्वीरें न उतारें और न ही ऐसी कोई दूसरी डिवाइस का इस्तेमाल करें।

-बहुत लोग सोलर फिल्टर लगाकर कैमरे से तस्वीर उतारते हैं, इसका असर भी आंखों के लिए खतरनाक हो जाता है। दरअसल कैमरे के लेंस और सोलर फिल्टर मिलकर किरणों को और तीव्र बना देती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा देती हैं।

-अगर आप सूर्यग्रहण की तस्वीर खींचना चाहते हैं तो इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। ध्यान रहे सोलर फिल्टर कैमरे, टेलीस्कोप, दूरबीन के सामने जरूर लगा हो।

-अगर पूर्ण चंद्रगहण के दौरान कहीं रास्ते में हैं तो जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक ले तो अपने सोलर फिल्टर हटा लेना चाहिए क्योंकि सूर्य के ढक जाने से पूरी तरह अंधेरा छा जाता है। उसके बाद जैसी ही चंद्रमा सूर्य के आगे से हटे फिर से हमेशा सोलर फिल्टर लगाने चाहिए।

-जब भी कभी ऐसी स्थिति में घर से बाहर हों सुरक्षित सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करें।

-अगर आप नजर के चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो भी उसको ऊपर सोलर फिल्टर या इकलिप्स ग्लास जरूर पहनें।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories