Saturday, September 23rd, 2017 16:02:02
Flash

ऐसे बॉलीवुड स्टार्स, जो अपना “असली नाम” न बदलते, तो न होते “हिट”




ऐसे बॉलीवुड स्टार्स, जो अपना “असली नाम” न बदलते, तो न होते “हिट”Entertainment

Sponsored




अमेरिकी फिल्मों की गोल्डन एज में ज्यादातर स्टार्स हिट होने के लिए अपना असली नाम बदल लेेते थे । जैसे मैरेलिन मुनरो। उन्होंने अपना असली नाम छोड़कर नया नाम अपनाया था, जिसके बाद वे खूब हिट हुईं। उनके बाद ये चलन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी बढ़ा और फिल्म इंडस्ट्री के हर विभाग के लोगों ने सफल होने के लिए अपना असली नाम बदल लिया।

शाहरुख इस मामले में अपवाद हैं। वो अगर असली नाम बदल देते तो उनकी फिल्में देखने कोई नहीं आता। वैसे, फिल्मों में आने से पहले उनका नाम करीब करीब बदल भी गया था। बताया जाता है कि दिल्ली में जब वे गौरी छिब्बर से शादी के लिए संघर्ष कर रहे थे, उस दौरान उनके होने वाले ससुराल वालों ने कहा था कि अपना नाम बदल लो। लेकिन शाहरुख ने नाम बदला नहीं। कथित तौर पर उनका नाम ‘जीतेंद्र कुमार टुली’ रखने पर विचार हुआ था।

किशोर कुमार, अशोक कुमार , दिलीप कुमार ने भी अपने असली नाम बदले थे। बाद में ये ट्रेंड हर दशक में दिखने लगा। यहां तक की 2017 में भी ये ट्रेंड खूब देखने को मिल रहा है। जैसे आयुष्मान खुराना ने अपने नाम ने डबल एन लगा लिया है। एकता कपूर ने भी अपने नाम की स्पेलिंग बदल डाली। एक या दो नहीं फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे 50 से ज्यादा अभिनेता हैं, जिन्होंने सक्सेस पाने के लिए अपने असली नामों को बदल दिया। पर इस बात में कोई दोराहे नहीं हैं, कि अगर ये लोग अपने असली नाम न बदलते तो सफल नहीं हो पाते। आज हम आपको ऐसे कुछ स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पहले नाम कुछ और थे और फिल्म में आने के बाद कुछ और हो गए।

सलमान ख़ान को जितने भी कूल और मुंहचढ़े नामों से उनके दीवाने जानते हैं, उनका असल नाम उसके बिलकुल उलट है। 1965 में पैदा हुए सल्लू का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान ख़ान है। अपना बॉलीवुड डेब्यू सलमान ने फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ (1988) से किया था।

अमिताभ बच्चन जब 1942 में पैदा हुए तो बताया जाता है मां तेजी या पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा। हालांकि जल्द ही उसे बदलकर अमिताभ किया गया। उनके पिता का सरनेम श्रीवास्तव हुआ करता था जिसे उन्होंने बदलकर बच्चन कर लिया था। उसके बाद से आने वाली हर पीढ़ी का सरनेम बच्चन रखा जाने लगा। जैसे अभिषेक बच्चन, श्वेता बच्चन और अब आराध्या बच्चन ।

सन् 1997 में ‘परदेस’ से फिल्मों में आईं महिमा चौधरी को ये नाम फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई ने दिया था जिन्हें शोमैन भी कहा जाता है। वैसे महिमा का असल नाम रितु चौधरी है। वे दार्जिलिंग, बंगाल में पैदा हुईं।

अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरि ओम भाटिया है।

अपनी कॉमेडी के लिए हमेशा याद किए जाने वाले जॉनी लीवर का नाम अब आइकॉनिक हो चुका है। ये उनका असल नाम नहीं है. 1957 में जन्मे जॉनी का असल नाम जॉन राव प्रकाश राव जानुमला है। ‘तेज़ाब’, ‘बाज़ीगर’, ‘जलवा’, ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘जुदाई’ जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी देखी जा सकती है।

मनोज कुमार ने फिल्मों में आकर नाम भले ही बदल दिया हो लेकिन जैसे फिल्मों में उन्होंने पूरब के धर्म और संस्कृति को प्रमोट किया, उनका असल नाम भी कुछ वैसा ही है – हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी।

कटरीना कैफ का नाम पहले केट टरकॉट था। उन्होंने पिता का सरनेम ले लिया था। कैज़ाद गुस्ताद की ‘बूम’ (2003) से  उन्होंने डेब्यू किया ।

ऋतिक का सरनेम रोशन नहीं है इसलिए उनका असल नाम ऋतिक नागरथ है। लेकिन उनके दादा रोशनलाल नागरथ के पहले नाम को उनके परिवार का सरनेम रखा जाने लगा इसलिए वे भी ऋतिक रोशन हो गए।

आमिर का असल नाम मोहम्मद आमिर हुसैन ख़ान है। शाहरुख-सलमान से भी सीनियर आमिर की पहली फिल्म ‘होली’ 1984 में आ गई थी।

जॉन अब्राहम के व्यक्तित्व से उनका नाम अलग करके देखना उनके फैंस के लिए करीब-करीब असंभव है, लेकिन सच तो ये है कि 1972 में जन्मे जॉन का मूल नाम फरहान अब्राहम है।

मीना कुमारी पैदा हुईं तो महजबीन बानू उनका नाम था। फरवरी 1972 में उनकी सबसे लोकप्रिय फिल्म ‘पाकीज़ा’ रिलीज हुई और मार्च में उनकी मृत्यु हो गई थी।

अजय देवगन का नाम भी 90 के दशक की फिल्मों के लिए अलग ही रेफरेंस है। हालांकि उनका नाम असल में विशाल देवगन है। एक्शन डायरेक्टर वीरू देवगन के बेटे अजय ने 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

नाना पाटेकर के नाम में नाना पहले नहीं था और आज हटा दें तो उनकी पहचान नहीं रहेगी। इसे सुनकर आंखों में चमक आती होगी। 1951 में महाराष्ट्र के एक गांव में पैदा हुए नाना का असल नाम विश्वनाथ पाटेकर है।

सैफ अली ख़ान 1970 में नई दिल्ली में पैदा हुए थे। उनका मूल नाम साजिद अली ख़ान है।

चुरा के दिल मेरा गोरिया चली’ जैसे कई गाने थे नब्बे में जिन्होंने शिल्पा का नाम घर-घर में पक्का कर दिया। हालांकि शिल्पा शेट्टी (कुंद्रा) का असल नाम ये नहीं है । ये उन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपनाया. उनका असल नाम अश्विनी है।

दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ ख़ान है। फिल्मों में आने के पहले उन्होंने नाम बदल दिया।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories