Friday, August 25th, 2017
Flash

हॉबिज को बनाएं कमाई का जरिया




Education & Career

  admission

यूथ की पसंद बदलती जा रही है, आज युवा डॉक्टर, इंजीनियर, वकील की शिक्षा प्राप्त करने से अच्छा अपनी हॉबी को कैरियर बनाने पर यकिन कर रहा है। यूथ डिफरेंट चीजों को ज्यादा पसंद करता है, उसे चैलेंज लेना पसंद है, इसलिए वह नए-नए कोर्स अपनी हॉबी से रिलेटेड कर रहा है। हॉबी अब सिर्फ पार्ट टाइम नहीं रही, यूथ उसे फुल टाइम अपनी लाइफ में शामिल कर रहा है। इस बदलाव से युवाओं को सफलता भी मिल रही है, और सफलता ऐसी जिसमें बेहतर से बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। युवाओं कि कुछ खास हॉबी जिसमें इन दिनों वे कैरियर बनाना पसंद कर रहे हैं,  उनसे जुड़ी खास जानकारी आपको बताते है, साथ ही कहां से करें ये कोर्स –

tea testing

टी टेस्टिंग
चाय का हमारी जिंदगी में बहुत अहम स्थान है, चाय पीना और पिलाना सभी को बहुत पसंद होता है। अब जिस चीज कि हमारी जिंदगी में इतनी अहमियत हो उसमें समझौता करना किसी को पसंद नहीं होगा। इसी बात का ध्यान रखते हुए बड़ी -बड़ी चाय कंपनियां इन दिनों टी टेस्टिंग एक्सपर्ट को अपने यहां अप्वाइंट कर रही है। जिनका काम हैं उन्हें चाय पीकर बताना है कि चाय स्वाद है या नहीं। अब आप सभी को लग रहा है कि इस छोटे से काम को तो कोई भी कर सकता है,पर ऐसा करने वालों के पास इस समझ के लिए उचित डिग्री को होना भी जरुरी है। एप्वाइंट किए गए चाय टेस्टर का बकायदा इंटरव्यू होता है, उनकी डिग्री को देखा जा रहा है। इस काम में कम से कम शुरुआती सैलेरी 40000 रहती है। इस फील्ड में इन दिनों युवाओं की खास रुचि नजर आ रही है।

यहां से करें कोर्स
कई कॉलेज है चाय प्रबंधन में डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। उनमें से खास है बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, दीप्रास इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, असम कृषि विश्वविद्यालय , इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ प्लानटेशन मैनेजमेंट, टी रिसर्च एसोसिएशन, द टी टेस्टर्स अकादमी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांटेशन मैनेजमेंट और बेंगलुरु चाय टेस्टिंग एंड मार्केटिंग इन सभी जगहों पर सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते है।

कैसे करें एप्लाइ
टी टेस्टिंग में एप्लाइ करने के लिए फूड फ्रील्ड में नॉलेज होना जरुरी होता है। संबंधित कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन होता है। इस क्षेत्र में कोर्स की फीस ज्यादा होती है, पर सभी कॉलेज इंस्टीट्यूट में लोन और स्टॉलमेंट में फीस की व्यवस्था है।

spa

स्पा मैनेजमेंट
भागदौड़ वाली जिंदगी में स्पा के जरिए खुदको रिलेक्स करना लोगों की पसंद बनती जा रही है। हर शहर में स्पा संस्थान चलाई जा रही है। मार्केट में स्पा की डिमांड बढ़ी है, और युथ इस क्षेत्र में कैरियर बना रहे है। स्पा प्रबंधन और प्रशिक्षण में स्पा से संबंधित उचित प्रशिक्षण दिया जाता है। ये सर्टिफाइट कोर्स चिकित्सकों की मौजूदगी में दिया जाता है। इस क्षेत्र में आने वाले दिनों में कई रोजगार की संभावनाएं है। इस क्षेत्र में उचित डिप्लोमा करने के बाद स्टार्टिंग सैलेरी 25000 से शुरु होती है।

यहां से करें कोर्स
हैदराबाद में आनंद स्पा इंस्टीट्यूट इस क्षेत्र में कैरियर बनाने वालों के लिए सबसे अच्छा इंस्टीट्यूट है। इस संस्थान से 7 प्रकार के पाठ्यक्रम कराए जाते है, और 8 माह का डिप्लोमा कोर्स होता है। जयपुर ओरिएंट स्पा अकादमी जो कि बैंकॉक से रिलेटेड है, यहां पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों को थाईलैंड में ट्रेनिंग का मौका भी दिया जाता है। मुंबई,दिल्ली ,मैंगलोर और अन्य शहरों में कई अन्य स्पा अकादमी हैं, जिन्हें चुनकर इस क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाया जा सकता है।

कैसे करें एप्लाइ
स्पा क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए हेल्थ से रिलेटेड बेसिक जानकारी पता रहना जरुरी है। जैसे यदि किसी को फीवर हो तो ऐसे में स्पा या मसाज न करवाएं। स्पा में एडमिशन लेने के लिए हर कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया होती है।

नेक्सट पेज पर यूथ की न्यू हॉबी बेस्ड कैरियर

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories