Wednesday, September 13th, 2017 01:59:23
Flash

अब “अमेजॉन” और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन मिलेंगी NCERT की किताबें




अब “अमेजॉन” और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन मिलेंगी NCERT की किताबेंEducation & Career

Sponsored




एनसीईआरटी की किताबों को लेकर एक नया बदलाव किया जा रहा है। अब ये किताबें केवल दुकानों और स्कूलों में ही नहीं बल्कि ऑनलाइन भी मिल सकेंगी। जी हां, जल्द ही आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन साइट से एनसीईआरटी की किताबें खरीद सकेंगे। इनकी ऑनलाइन बिक्री जल्द ही शुरू हो रही है। एनसीईआरटी ने किताबों की एडवांस ऑर्डर बुकिंग करने के लिए बुधवर को एक वेबपोर्टल भी लांच किया है।

वर्तमान में एनसीईआरटी हाईस्कूल तथा इंटर की कक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों की लगभग 13 करोड़ पुस्तकें हर साल प्रिंट कराता है। एनसीईआरटी की पुस्तकें सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में सबसे अधिक पढ़ाई जाती हैं। इस समय देश भर में लगभग 6500 स्कूलों में एनसीईआरटी की पुस्तकें पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। इनमें से लगभग 2000 स्कूल निजी क्षेत्र के हैं। सेंट्रल स्कूल, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय विद्यालयों में शत्प्रतिशत एनसीईआरटी की ही पुस्तकें पढ़ाई जाती हैं।

मानव संसाधन मंत्रालय में सचिव (स्कूली शिक्षा) अनिल स्वरूप ने बताया कि अक्सर देखा गया है कि तमाम प्रदेशों में एनसीईआरटी की पुस्तकों की उपलब्धता की कमी बताकर निजी स्कूलों में बच्चों को निजी प्रकाशकों की महंगी किताबें खरीदने के लिए मजबूर किया जाता है। मंत्रालय व एनसीईआरटी की कोशिश है कि यह पुस्तकें सभी छात्रों को आसानी से मिल सके। इसके लिए कई स्तर से प्रयास किये जा रहे हैं।

स्कूलों, विक्रेताओं तथा सीधे छात्र व अभिभावकों से एनसीईआरटी पुस्तकों की खरीद का ऑर्डर प्राप्त करने के लिए आज से एक नई वेबसाइट भी शुरू की गई है। इस वेबसाइट पर मिलने वाले ऑर्डर से एनसीईआरटी को क्लास, विषयवार पुस्तकों की कुल मांग का सही अंदाज लग सकेगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories