Thursday, August 31st, 2017
Flash

जाट आंदोलन : रेल एवं सड़क परिवहन बाधित, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित




Social

Jat movement : life is badly affected

राजस्थान के भरतपुर और धौलपुर जिलों में आरक्षण की मांग को लेकर चल रहे जाट आंदोलन ने आज उग्र रूप धारण कर लिया, जिसके तहत रेल पटरियों को उखाड़ने के साथ ही सड़क मार्ग को जाम कर दिया तथा पेयजल आपूर्ति को भी बाधित कर दिया है। आंदोलन के कारण पश्चिम उत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है तथा कई के मार्ग में भी परिवर्तन किया है। आंदोलन का सर्वाधिक प्रभाव भरतपुर और अलवर में पड़ा है, जहां आंदोलनकारियों ने सुबह बांदीकुई-आगरा रेल मार्ग पर हेलक तथा पपरेरा स्टेशनों के बीच रेलमार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

ट्रेनों का संचालन रोक दिया 

आंदोलनकारियों ने कुम्हेर के बाजारों को बंद करा जोरदार प्रदर्शन भी किया। आंदोलन के तहत हालांकि शुक्रवार शाम को रेलमार्ग पर यातायात सुचारू कर दिया गया था, लेकिन आंदोलनकर्ताओं के साथ जारी वार्ता विफल होने के कारण आज हेलक तथा पपरेरा रेलवे स्टेशनों के बीच आंदोलनकारियों के फिर से ट्रेक पर बैठ जाने तथा उसे क्षतिग्रस्त कर दिए जाने के बाद रेलवे प्रशासन ने इस मार्ग पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया है।

पानी सप्लाई रोक दिया

राष्ट्रीय राजमार्ग पर आंदोलनकारियों के नदबई के लुलहारा गांव पर लगाए गए जाम से इस मार्ग पर सड़क परिवहन ठप्प पड़ा है। आंदोलन के चलते आज सुबह से ही जिले के अनेक कस्बों में पेयजल की किल्लत पैदा हो जाने के समाचार भी प्राप्त हो रहे है। लोगो ने बताया कि आंदोलनकारियों ने कुम्हेर क्षेत्र में पानी की सप्लाई करने वाले टेंकरो को पानी सप्लाई के काम को रोक दिया है। जाट समुदाय के लोगों ने जिले के सड़क मार्ग पर एक दर्जन से अधिक स्थानों पर जाम लगा रखा है, आंदोलन के चलते भरतपुर को जोड़ने वाले मार्गों पर सड़क और रेलमार्ग पूरी तरह जाम है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अलावा पड़ोसी राज्यो के परिवहन निगम बसों और निजी बसों को वैकल्पिक मार्गों से निकाला जा रहा है।

इन गाड़ियों के मार्ग परिवर्तित

राजस्थान के कई हिस्सों में चल रहे जाट आरक्षण आंदोलन के चलते कई ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं। पश्चिम मध्य रेल के भोपाल मंडल की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति के मुताबिक दिनांक 23 जून को मुम्बई सेन्ट्रल से चलने वाली गाड़ी संख्या 09005 मुम्बई सेन्ट्रल-नई दिल्ली स्पेशल गाड़ी को परिवर्तित मार्ग वाया नागदा-बैरागढ़-निशातपुरा-बीना-झाँसी होकर चलाया जा रहा है। कल ही अहमदाबाद से चलने वाली गाड़ी संख्या 12917 अहमदाबाद-हजरत निजामुददीन गुजरात सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया नागदा-बैरागढ़-निशातपुरा-बीना-झाँसी होकर चलाई जा रही है। बांद्रा टर्मिनस से चलने वाली गाड़ी संख्या 22444 बांद्रा टर्मिनस-कानपुर सेन्ट्रल एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया नागदा-बैरागढ़-निशातपुरा-बीना-झाँसी -आगरा-पलवल होकर चलाई जा रही है। कई गाड़ियों के चलने की अवधि भी बढ़ाई गई है। गाड़ी संख्या 02196/02195 भोपाल -रीवा-भोपाल स्पेशल (प्रति शनिवार) के चलने की अवधि को दिनांक 24 जून से 30 सितंबर तक बढ़ाया गया है। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 05683 बीड़-इटारसी स्पेशल (प्रति शनिवार) की अवधि को 24 जून से 30 सितंबर तक तथा गाड़ी संख्या 05684 इटारसी- बीड़ स्पेशल (प्रति सोमवार) की अवधि को 26 जून से 2 अक्टूबर तक बढ़ाया गया है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories