Wednesday, September 6th, 2017 23:10:31
Flash

पालतू कुत्ते का बनवाया आधार कार्ड, देखें गाय और बकरे के भी Aadhar




पालतू कुत्ते का बनवाया आधार कार्ड, देखें गाय और बकरे के भी Aadhar

Sponsored




मध्यप्रदेश के भिंड जिले में पुलिस ने एक व्यक्ति को अपने पालतू कुत्ते का आधार कार्ड बनवाने के आरोप में गुरुवार (30 अगस्त) को गिरफ्तार किया है। HT की रिपोर्ट के भिंड के उमरी स्थित एक आधार रजिस्ट्रेशन एजेंसी की मदद से कुत्ते टॉमी सिंह का आधार कार्ड एनरॉल करवाया गया। आधार कार्ड पर टॉमी सिंह के पिता का नाम शेरू सिंह दर्ज है। टॉमी सिंह की जन्मतिथि 26 नवंबर 2009 दर्ज है। पुलिस ने HT को बताया कि वह आधार रजिस्ट्रेशन एजेंसी के सुपरवाइजर आजम खान से पूछताछ कर रही है। पुलिस जानना चाहती है कि क्या खान ने अन्य जानवरों का भी आधार कार्ड बनवाया है?

फर्जीवाड़े का मामला दर्ज

उक्त रिपोर्ट के अनुसार ये मामला तब सामने आया जब उमरी के किटी गांव के एक निवासी ने आधार कार्ड बनवाने में आ रही मुश्किलों की बात कहकर आजम खान की एजेंसी के खिलाफ शिकायत की। इस व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि खान की एजेंसी कुत्तों और दूसरे जानवरों का आधार कार्ड बनवा रही है, लेकिन उन्हें परेशान कर रही है। उमरी के टाउन इंस्टपेक्टर आर. एस. तोमर ने HT को बताया कि आजम खान पर फर्जीवाड़े का मामला दर्ज किया गया है।

देखिये हिन्दू भगवान हनुमान जी का भी आधार कार्ड है बन चूका –

हनुमान जी तथा गायों के आधार भी बन चुके

आधार कार्ड से जुड़ा यह पहला फर्जीवाड़ा नहीं है। इससे पहले भी राजस्थान सहित कई जगहों पर ऐसे हास्यास्पद उदाहरण देखने को मिले थे, जिनमें हिन्दू भगवान हनुमान जी का आधार कार्ड तक बनवाए जाने का मामला सामने आ चुका है। वहीं झारखंड और गुजरात जैसे BJP शासित प्रदेशों में राज्य सरकारें गायों का आधार कार्ड बनवा रही हैं।

आधार से जुड़ा हालिया मामला

आधार कार्ड कई विवादों से घिरा रहा है। अभी बीते हफ्ते सुप्रीम कोर्ट की 9 जजों की संविधान पीठ ने आधार कार्ड से जुड़ी एक सुनवाई में निजता को बुनियादी अधिकार घोषित किया। इससे पहले लाखों आधार कार्ड धारकों की निजी जानकारी एक प्राइवेट वेबसाइट पर लीक हो गई थी। केंद्र सरकार आश्वासन देती है कि आधार का डेटा पूरी तरह सुरक्षित है। केंद्र सरकार ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और IT रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड जरूरी बना दिया है। 12 अंकों के आधार कार्ड में धारक के आंखों के रेटीना और 10 अंगुलियों के निशान होते हैं। आधार कार्ड पर आवास और जन्मतिथि भी दर्ज होती है।

और देखिये अन्य जानवरों के आधार कार्ड भी बने हैं –

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Related Article

    No Related News

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories