Sunday, August 27th, 2017
Flash

Fb को पछाड़कर WhatsApp ऐसे कर रहा आपकी मदद




Auto & Technology

facebook whatsapp

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अब न्यूज के मामले में भी लोगों की पसंद बनता जा रहा है जिसका सीधा नुकसान फेसबुक को हो रहा है। हालांकि व्हाट्सऐप भी फेसबुक की ही मालिकाना हक वाली कंपनी है। मालिक भी फेसबुक कंपनी ही है। डिजिटल न्यूज रिसर्च रिपोर्ट में ये बातें सामने आई है कि व्हाट्स ऐप पर खबरों के प्रसार में 15 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। इस रिसर्च में भाग लेने वाले मलेशिया के 51 फीसदी लोग एक दूसरे से न्यूज साझा और उस पर चर्चा करने के लिए फेसबुक का प्रयोग करते हैं जबकि अमेरिका में सिर्फ 3 फीसदी लोग ही ऐसा करते हैं।

मलेशिया के अलावा ब्राजील में 46 फीसदी और स्पेन में 32 फीसदी लोग समाचार जानने के लिए और उस साझा करने के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं जो फेसबुक के मुकाबले कहीं ज्यादा है। इन देशों में लोग लगातार फेसबुक का इस्तेमाल करना कम कर रहे हैं।

रिसर्च करनेवाले के मुताबिक समाचार के लिए फेसबुक का प्रयोग करने वाले ज्यादातर देशों में उसका ग्राफ गिरा है जिसका सबसे बड़ा कारण फेसबुक के एल्गोरिदम में बदलाव होना है। फेसबुक ने अपने एल्गोरिदम में बदलाव करते हुए पेशेवर समाचार से ज्यादा तरजीह किसी भी शख्स के दोस्तों और परिवारजनों के संचार को देता है।

ये रिसर्च रायटर्स इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ जर्नलिज्म के शोधकर्ताओं ने किया था जिसमें यूरोप, अमेरिका और एशिया के करीब 3 देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया था। इस रिसर्च में 70 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories