Monday, September 11th, 2017 21:30:23
Flash

वित्त मंत्रालय ने लॉन्च किया “जीएसटी रेट फाइंडर” एप




Business

Image result for gst

जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) के बाद सामानों का सही रेट क्या होगा, इस बारे में लोगों तक जागरुकता फैलाने के लिए वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक एप लॉन्च किया है। ‘जीएसटी रेट्स फाउंडर’ नाम का ये एप लोगों को जीएसटी के बाद के सामानों के रेट की जानकारी देता है। यानी कि अगर आप खरीदारी के लिए बाज़ार निकलें हैं और जानना चाहते हैं कि किसी वस्तु का मूल्य जीएसटी के बाद क्या होगा, तो आप इस एप के ज़रिए बहुत आसानी से जान सकते हैं।

फिलहाल ये सुविधा एन्ड्राइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है लेकिन भविष्य में इसे आईफोन के लिए भी उपलब्ध कराने की योजना है। इस एप की एक और ख़ास बात है। अगर आपने इस एप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लिया है तो ऑफलाइन मोड में भी वस्तु का रेट जाना जा सकता है।

gst-rate-finder

साथ ही इसे ऑनलाइन पोर्टल cbec-gst.gov.in पर भी डाला गया है जिससे कि टैक्सपेयर्स को ये मालूम हो कि उपभोक्ता के लिए जीएसटी के बाद वस्तु का क्या मूल्य निर्धारित किया जाए। टैक्सपेयर्स इस साइट के ज़रिए जान सकते हैं कि वस्तु पर CGST, SGST, UTGST और कॉपेनसेशन सेस लगेगा।

GST-3

कैसे करें जीएसटी रेट फाइंडर का इस्तेमाल

– सबसे पहले यूजर को प्लेस्टोर पर जाकर जीएसटी रेट फाउंडर ऐप डाउनलोड करना होगा।
– इसके बाद वहां दिए गए इनबॉक्स में जाकर आप अपनी कमॉडिटी या सर्विस टाइप करें।
– आप किसी भी आइटम पर क्लिक करें, अब आपको यहां एक ङ्क्षवडो नजर आएगी, जिस पर आपके आइटम का जीएसटी रेट लिखा होगा। अच्छी बात ये है कि ये ऐप बिना किसी इंटरनेट की सुविधा के भी काम करेगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories