Friday, August 25th, 2017
Flash

सरकार बनवा रही मुफ्त में शौचालय, अप्लाय करने के लिए जरूर पढ़ें




Social

free toilet in india

इन दिनों पूरे देश को स्वच्छ बनाने की कवायद चल रही है। स्वच्छ भारत अभियान जोरों-शोरों से चल रहा है। पूरे देश में जगह-जगह सुलभ शौचालय बनाए जा रहे हैं तथा पुरानों का उद्धार किया जा रहा है। पूरे देश का कायापलट किया जा रहा है। इस पूरे मिशन में करोड़ों रूपए खर्च किए जा रहे है।

इसी मिशन के अंर्तगत मुफ्त में शौचालय भी बनाए जा रहे हैं जिनका लाभ आपको भी मिल सकता है। अगर आपके घर में शौचायल नहीं है या आपके किसी जानने वाले के घर में शौचालय नहीं है तो टेंशन वाली कोई बात नहीं अब सरकार आपको सीधे आपके अकाउंट में शौचालय बनाने के पैसे देगी जिसकी मदद से आप अपने घर में शौचालय बनवा सकते हैं।

free toilet in india 1

इस स्कीम का लाभ लेने का लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की वेबसाइट (http://www.swachhbharaturban.in/sbm/home/#/SBM)  पर जाकर लॉग इन करना होता है। यहां पर अगर आप सीएससी यूज करते हैं तो आपको अपना लॉग इन पासवर्ड डालना है अगर आप सामान्य नागरिक है जो सीएससी यूज नहीं करते हैं तो आप नए एप्लीकेंट के रूप में अपना आवेदन करें।

NHRM

आवेदन करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाकर हाउसहोल्ड एंड सिटीजन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर लॉग इन करने का ऑप्शन मौजूद रहेगा। आप नए यूजर है तो आपको न्यू एप्लीकेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया फार्म खुलेगा जिसमें आपको जानकारी भरकर अपने आप को रजिस्टर करना है।

Capture

जब आप रजिस्टर हो जाएंगे तो आपके मोबाइल पर या आपके ईमेल आइडी पर एक मेल आएगा जिसमें आपको आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। इस आइडी की मदद से आप एप्लीकेंट लॉगिन में जाकर लॉगिन आइडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डाले। इसके बाद शौचालय के लिए आवेदन करने का फार्म खुलेगा। पेज लिंक- http://swachhbharaturban.gov.in/ihhl/4

IHHL

मुफ्त शौचालय के लिए फार्म भरते समय इन चीज़ों को अपने साथ रखें
आधार कार्ड या आधार नंबर
आवेदक की फोटो, स्कैन की हुई।
बैंक खाते का विवरण
बैंक पासबुक के प्रथम पन्ने की स्कैन की हुई कॉपी।

नए टैब में फार्म खुलने के बाद इस फार्म में सही जानकारी भरें और जिन चीज़ों को अनिवार्य रूप से मांगा गया हैं उन्हें अपलोड करें। ध्यान रखें कि स्कैन की हुई फाइल मांगे गए फार्मेंट में ही हो और फाइल का साइज 100 केबी से ज़्यादा न हो। फार्म भरने के बाद जमा बटन पर क्लिक करें। फार्म जमा करने के बाद आपको एक रसीद प्रिंट करने का ऑप्शन आएगा। इस रसीद को प्रिंट  करवाकर अपने पास संभालकर रखें।

आपको बता दें कि शौचालय अनुदान का पैसा आपके शहर के नगर पालिका निगम के द्वारा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। शौचालय निर्माण के लिए आपके घर नगर निगम के अधिकारी निरीक्षण करने आएंगे। उनकी सहमति के बाद ही आपको ये राशि दी जाती है।अधिक जानकारी के लिए ये पीडीऍफ़ जरुर पढ़े डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें. 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories