Friday, August 25th, 2017
Flash

इंडिया में ऐसे गेम पलटा अम्बानी ने, बने वर्ल्ड के गेमचेंजर न.1




Business

Mukesh Ambani is on top in Forbes World's Game-changers List

फोर्ब्स की ओर से जारी की गई “दुनिया के गेमचेंजर्स” लिस्ट में मौजूदा स्थिति से अंसतुष्टि रखने और दुनिया भर के अरबों लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की इच्छा रखने वाले व अपनी इंडस्ट्री में बड़े सुधार करने वाली दुनिया की 25 हस्तियों को जगह दी गई है। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी को पहला स्थान मिला है।

इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को टॉप पर इसलिए रखा गया क्योंकि उन्होंने भारत में जियो की लॉन्चिंग के साथ इंटरनेट क्रांति लाने और आम लोगों तक डेटा की आसान पहुंच बनाकर उपरोक्त उद्देश्यों की पूर्ति कर उल्लेखनीय कार्य किया है।

जियो ने 6 माह में 10 करोड़ ग्राहक बनाए, कंपनियां हुई बदलाव को मजबूर

रिलायंस जियो का जिक्र करते हुए फोर्ब्स ने अंबानी के बारे में लिखा, ‘तेल और गैस कारोबारी ने धमाके के साथ टेलिकॉम मार्केट में एंट्री की और बेहद कम दाम पर लोगों को फास्ट इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई। जियो ने 6 महीने के भीतर 10 करोड़ ग्राहक बनाए और मार्केट में कई कंपनियों को बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ा।’ फोर्ब्स ने अंबानी की उस बात का भी जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने कहा था, ‘जो कुछ भी डिजिटल हो सकता है, वह डिजिटल हो रहा है। भारत इसमें पीछे नहीं रह सकता।’

इन हस्तियों को भी लिस्ट में जगह

मुकेश अंबानी के अलावा इस सूची में होम अप्लायंसेज कंपनी डायसन के फाउंडर जेम्स डायसन, सऊदी के डेप्युटी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, अफ्रीकी रिटेल टाइकून क्रिस्टो वीजे और ब्लैक रॉक के फाउंडर लैरी फिंक जैसी हस्तियों को जगह दी गई है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories