Friday, August 25th, 2017
Flash

नए राष्ट्रपति को मिलेगी दुनिया की सबसे पॉवरफुल कार, जानिए कार की खासियत




Social

भारत को अपना 14वां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम पर मिल गया है। 25 जुलाई को वे शपथ लेंगे। इसके साथ ही उन्हें राष्ट्रपति को दी जाने वाली सुविधाएं और अधिकार भी मिल जाएंगे। इन सबके साथ उन्हें दुनियाा की सबसे सुरक्षित और ताकतवर कार भी मिलेगी। आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि रामनाथ कोविंद को सरकार की तरफ से कौन सी कार मिलेगी , जो दुनिया में सबसे ज्यादा पॉवरफुल है। तो हम आपको बताते हैं उनकी कार के बारे में वो सब कुछ जो आपको नहीं पता होगा।

S 600 कार Mercedes-Benz Guard range की कार है जिसमें 12 सिलिंडर का स्मूद ड्राइविंग इंजन लगा हुआ है। यह 830Nm के जबरदस्त टॉर्क के साथ 380kW/517hp की पावर पैदा कर सकता है, जिससे खतरे की स्थिति में कार की रफ्तार चंद सेकंड्स में बढ़ाई जा सके। कार का वीलबेस 4123mm का है जो जमीन पर इसकी पकड़ मजबूत करता है।

मजबूती के मामले में इस कार की टक्कर का कोई नहीं। स्टाइलिश इंटीरियर्स वाली इस गाड़ी में इलेक्ट्रोट्रांसपैरेंट पार्टिशन सिस्टम है और पीछे बैठे लोगों के लिए अडवांस एंटरटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। कार के पिछले हिस्से में चार लोग बैठ सकते हैं और सीट्स आमने-सामने लगी हैं।

भारतीय राष्ट्रपति को मिलने वाली Mercedes-Benz S 600 Pullman Guard को दुनिया में सबसे सुरक्षित कार माना जाता है। यह सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी वीआर6-वीआर7 की जरूरतों को पूरा करती है। यह कार सिर्फ देशों के राष्ट्रपति या विशेष सुरक्षा की आवश्यकता वाले सेलेब्स को ही मिल सकती है।

राष्ट्रपति की कार में लगी इस खास और प्रभावी तकनीक से एक बटन के इशारे पर कार के शीशों को अनट्रांसपैरेंट बनाया जा सकता है। इसका मतलब शीशे ऐसे हो जाएंगे कि उनके अंदर न देखा जा सके। कुछ खास इलाकों में सफर के दौरान यह फीचर खासा मददगार हो सकता है। सभी शीशे बुलेटप्रूफ हैं और गोलियों का वार झेल सकते हैं।

कार के फ्यूल टैंक में स्पेशल प्रोटेक्शन वाला री-सील सिस्टम लगा है तो सभी दरवाजों के लिए खास डोरहोल्ड सिस्टम भी है। असुरक्षा की स्थिति में कार में लगा पैनिक बटन दबाते ही गाड़ी लॉक होकर  किले में बदल जाती है और ऑडियो-विजुअल सिग्नल देने लगती है। साथ ही इंटरकॉम पर बात करने का विकल्प भी मौजूद है। इसकी कीमत करीब 11 करोड़ 60 लाख रुपये आंकी गई है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories