Saturday, July 29th, 2017
Flash

पीठ पर होने वाले मुहांसों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय




Fashion

गर्मियों में चेहरे पर मुहांसे हो जाएं, तो ये एक आम समस्या है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीठ पर भी मुहांसे हो जाते हैं। ये मुहांसे इतने बारक होते हैं कि नजर नहीं आते, लेकिन इससे लोगों को परेशानी जरूर होती है। गर्मी के दिनों में जब पसीना और धूल-मिट्टी हमारे शरीर से चिपकते हैं तब मुहांसे भयानक दिखाने लगते हैं। पीठ पर होने वाले मुहांसों को बैक्ने कहा जाता है।

पीठ के  मुहांसे की समस्या सबसे ज्यसादा महिलाओं मे देखी जाती है। एक सर्वे के दौरान 20 साल की उम्र में 50 प्रतिशत महिलाओं को और 40 प्रतिशत पुरूषों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार पौष्टिकता में कमी, ज्यादा मात्र में मसालों का सेवन, , मानसिक तनाव के अलावा गर्भावस्था और मासिक धर्म होने के कारण जब हार्मोन में बदलाव आता है तब पीठ में मुहांसों की समस्या पैदा होती है। इसके लिए डॉक्टर की राय जरूरी है, लेकिन अगर आप घर में रहकर ही कुछ उपाय करें तो ये उपाय भी काफी लाभकारी साबित होते हैं। तो हम आपको बताते हैं पीठ के मुहंासों से निजात पाने के कुछ आसान उपाय।

– इसे जड़ से खत्म करना है तो जौ का चूर्ण काफी फायदेमंद है। जौ के आटे को मिलाकर उसमें शहद मिला लें। ठंडा होने के बाद इसे पीठ पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में गर्म पानी से इसे धो लें।
– एक कटोरे में ऐलोवेरा का पेस्ट लें। इसमें टमाटर के गूदे मिला लें। इस पेस्ट को मुहंासे पर लगाकर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से पीठ साफ कर लें।
– एक कटोरी में पुदीना और तुलसी के पत्तों का रस निकालेंं। इसमें थोड़ी हल्दी और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे पीठ में 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। बाद में गरम पानी से पीठ साफ कर लें।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories