Thursday, August 31st, 2017
Flash

आपकी 8 गलतियां खराब कर सकती हैं आपका स्मार्टफोन




Auto & Technology

Sponsored




स्मार्टफोन आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक की जरूरत है। अगर स्मार्टफोन में जरा सा भी कुछ हो जाए तो हमारा पूरा ध्यान उसी पर लगा रहता है। मन में बस यही आता है कि किसी तरह हमारा फोन ठीक हो जाए। आजकल मोबाइल में कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं लेकिन ये सारी समस्याएं अपने आप नहीं आती। इनमें से कुछ तो हमारे कारण ही आती हैं। आज हम आपको हमारी उन गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके कारण मोबाइल में समस्याएं आती हैं।

शर्ट के पॉकेट में न रखें मोबाइल
कई लोगों को आपने देखा होगा कि शर्ट की पॉकेट में मोबाइल रखते हैं। शर्ट की पॉकेट में मोबाइल रखने से सबसे ज़्यादा खतरा मोबाइल के गिरने का रहता है। यहां से अगर गिरा तो वो पानी में जा सकता है या उसकी स्क्रीन टूट सकती है और यही लापरवाही हमें काफी महंगी पड़ सकती है। इसके अलावा इस पॉकेट से मोबाइल चोरी होने का भी खतरा सबसे ज़्यादा रहता है।

पसीना आए तो न करें इस्तेमाल
गर्मियों के दिनों में पसीना आना आम बात है। पसीना आते वक्त आप फोन पर बात करते हैं तो ये भी आपके मोबाइल के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। उस कंडीशन में आपके फोन में आपका पसीना जा सकता है और आपका स्पीकर खराब हो सकता है। आप उस समय ब्लूट्थ का उपयोग कर सकते हैं।

रात में फोन चार्ज पर लगाना हानिकारक
अक्सर लोग अपने फोन रात में ही चार्ज करते हैं और रातभर चार्ज करते हैं लेकिन रातभर चार्ज करना आपको भारी पड़ सकता है। रात में बिजली में पॉवर कई जगहों पर कम-ज्यादा होता है उस स्थिति में आपकी बैटरी डैमेज होने तथा आपके मोबाइल का हार्डवेयर खराब होने का खतरा बना रहता है हो सके तो मोबाइल को अपने सामने ही चार्ज करें।

एप इंस्टाल करें लेकिन ध्यान से
एंडरॉयड फोन में एप्स इंस्टॉल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर इंटीग्रेटेड होता है। परंतु कई बार हम ऐप इंस्टॉल करने के लिए साइडलोड या किसी थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेते हैं। साइडलोड का आशय है ब्लूटूथ या किसी पीसी से एपीके फाइल को ट्रांसफर कर फोन में इंस्टॉल करना। हालांकि जब आप ऐप इंस्टॉल करने जाते हैं आपको चेतवानी दी जाती है घ्कि इससे फोन खराब हो जाएगा लेकिन फिर भी आप ऐप इंस्टॉल करते हैं। परंतु आपको मालूम नहीं होता कि इससे फोन को काफी नुकसान हो सकता है और फोन पूरी तरह से खराब हो सकता है।

कार का डैशबोर्ड मोबाइल की सेहत के लिए खराब
कई बार कार में बैठने के दौरान हम डैशबोर्ड पर फोन रख देते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते इससे आपके फोन को कितना नुकसान हो सकता है। डैशबोर्ड अक्सर गर्म होता है और यदि फोन लंबे समय रख कर के छोड़ दिया है तो फोन गर्म होकर ब्लास्ट हो सकता है या फिर पूरी तरह से खराब हो सकता है। इसलिए गाड़ी के डैशबोर्ड पर फोन को न छोड़ें।

कहीं भी न रखें फोन
अक्सर देखा जाता है कि हम अपने फोन को लेकर काफी केयरलेस होते हैं। उसे कहीं भी रख देते हैं। फोन को रखने से पहले नहीं देखते कि सरफेस कैसा है। क्योंकि अक्सर आप टेबल या किसी सख्त सरफेस पर फोन को रख देते हैं और इससे कैमरे पर स्क्रैच पड़ने के काफी आसार होते हैं। थोड़ा स्क्रैच लगते ही फोन की पिक्चर क्वालिटी खराब हो जाएगी।

फोन में मैटल कवर लगाना
वैसे तो आप फोन की सुरक्षा के लिए उसमें मैटल कवर लगाते हैं लेकिन आप शायद नहीं जानते कि इससे भी फोन को नुकसान होता है। मैटल कवर की वजह से आपके फोन में नेटवर्क की समस्या हो सकती है। ऐसे में जब भी आप अपने फोन में कवर लगाते हैं उसे अच्छी तरह देख लें ओर हो सके तो कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए कवर का ही उपयोग करें।

फोन में किसी भी चार्जर और ईयरफोन का उपयोग
फोन को चार्ज करने के लिए या फिर गाने सुनने के लिए हम किसी के भी चार्जर या ईयरफोन को अपने फोन से कनेक्ट कर देते हैं लेकिन आपको शायद नहीं मालूम इससे फोन को नुकसान ही होता है। किसी का पिन ढीला होता है तो कोई जल्दी लगता नहीं है ऐसे में फोन स्लॉट खराब हो सकता है और फोन को काफी नुकसान होने की भी संभावना होती।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories