Tuesday, August 15th, 2017
Flash

जानते हैं, रोज नजर आने वाले इन शॉर्ट नाम के क्या हैं फुल फार्म




Social

pvr full

रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे सामने ऐसे शॉर्ट फार्म सुनाई और दिखाई देते हैं, जो हमारी जिंदगी से बहुत करीब से जुड़े होते हैं पर हमें उनका फुल फार्म या पूरा नाम नहीं पता होता है। कुछ ऐसे ही रोचक शॉर्ट फार्म के बारे में आपको बताते हैं, जिनके बारे में जानकार आपको भी हैरानी होगी-

 milk   
अमूल
रोजना इस ब्रांड का दूध हम पीते हैं, पर कभी ध्यान ही नहीं दिया की क्या है इसका फुलफार्म, इसका पूरा नाम है, आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड। आनंद गुजरात में एक जगह है जिसे भारत की दूध की राजधानी के रुप में जाना जाता है।

MRF

एमआरएफ
इस रबर उत्पाद विनिर्माण कंपनी का मुख्यालय चेन्नई में है, इसलिए इस कंपनी काम भी उसकी जगह से मिलता जुलता है। एमआरएफ का पूरा नाम है, मद्रास रबर फैक्ट्री।

kfc 11

केएफसी
इसकी स्थापना कर्नल हार्लैंड सैंडर्स ने की थी, महामंदी के दौर में इन्होंने कोर्बिन केंटुकी में सड़क किनारे फ्राइड चिकन बेचा और ये लोगों को बहुत पसंद आया। तभी से जगह के नाम के अनुसार इसका नाम हो गया केंटुकी फ्राइड चिकन जिसे हम केएफसी के नाम से जानते हैं।

Paytm Wall

पेटीएम
ऑनलाइन वॉलेट जो अब पेटीएम पेमेंट बैंक में बदल गया है। इसके नाम का अर्थ है, पे थ्रू मोबाइल ।

PVR

पीवीआर सिनेमा
भारत की फिल्म मनोरंजन कंपनी पीवीआर सिनेमा। जो दो कंपनियों का संयुक्त कारोबार है। प्रिया एक्सबिशियटर्स प्राइवेट लिमिटेड और विलेज रोडशो लिमिटेड नाम की दो कंपनियों ने मिलकर इसे तैयार किया है, इसलिए इसका शॉर्ट फार्म हुआ पीवीआर जिसका पूरा नाम है, प्रिया विलेज रोडशो।

neha Pant

एबीपी न्यूज
टीवी न्यूज चैनल की दुनिया में बड़ा नाम है एबीपी न्यूज का। यह चैनल पहले स्टार प्लस के नाम से जाना जाता था पर स्टार से अनुबंध खत्म होने के बाद इसका नाम एबीपी रख दिया गया। बहुत कम लोग ही इसके पूरे नाम के बारे में जानते हैं, इस फेमस चैनल का पूरा नाम है आनंद बाजार पत्रिका।

lakmy

लेक्मे
मशहूर ब्यूटी ब्रांड लेक्मे जो हर महिला का सबसे पसंदीदा ब्रांड है, मूल रुप से एक फेंच शब्द है जो फ्रेंच ओपेरा से लिया गया है, लेकिन हिन्दी में इसका अर्थ कुछ और ही है। लेक्मे का अर्थ है लक्ष्मी। हिन्दू देवी मां लक्ष्मी जो धन की सुन्दर देवी हैं, इसी बात का ध्यान रखते हुए इस ब्यूटी प्रोडेक्ट ब्रांड को नाम दिया गया लेक्मे।

mdh

एमडीएच
मसालों की दुनिया का बादशाह है एमडीएच। आज भी टीवी पर इस एड के साथ एक महाशय नजर आते है, दरअसल इन्हीं के नाम से ही जुड़ा है इस मसाले का पूरा नाम। एमडीएच का पूरा नाम है महाशय दी हट्टी।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories