page level


Friday, July 20th, 2018 10:31 AM
Flash

जॉबलेस होने पर भी यह इश्योरेंस भरेगा आपकी EMI






अक्सर नौकरी करने वालों को नौकरी छूटने का डर हमेशा सताता रहता है. वे सोचते रहते हैं अगर ये गलत काम कर दिया तो कहीं नौकरी से हाथ न धोना पड़ जाएं, कहीं बॉस की बटरिंग नहीं की तो बॉस नौकरी से न निकाल दें. कई सारी बातें आपके जहन में हर दिन चलती रहती है. अगर नौकरी छूट गयी तो घऱ कैसे चलेगा, जरूरतें कैसे पूरी होंगी वगैरह वगैरह…जब से नोटबंदी हुई है बहुत सी कंपनियों ने छंटनी करना शुरू कर दिया है .

ऐसे में आपको जॉब लॉस इश्योरेंस करा लेना चाहिए. जी हां, यह इश्योरेंस आपको जॉब लॉस की दशा में इनकम रिप्लेसमेंट यानी प्रति माह की आय सुनिश्चित करता है. अगर आपने जॉब के दौरान कोई लोन ले रखा है तो यह लोन की EMI को भी भरता है. सबसे फायदेमंद यह है कि आप इससे 3 बड़ी EMI भर सकते हैं. इस इंश्‍योरेंस से अगली नौकरी मिलने तक आपकी पैसों की तंगी थोड़ी कम हो सकती है.

कैसे ले सकते हैं इश्योरेंस

इस इश्योरेंस को करवाते समय नौकरी से निकाले जाने यानी छंटनी का लिखित सबूत सबसे जरूरी डॉक्युमेंट्स में से एक है. ये सबूत आपको मुश्किल समय में इंश्योरेंस से रिकवरी दिलाने में मदद करता है.

इसके साथ कुछ शर्ते और नियम भी लागू हैं. बेहतर होगा कि आप यदि यह इंश्योरेंस कवर लेने जा रहे हैं तो बीमा देने वाले से सभी शर्तें व नियम अच्छी तरह से बारीकी से जान लें.

जानिए, किन लोगों को नहीं मिलता है इश्योरेंस

  • बेरोजगार और स्वरोजगार को यह इश्योरेंस नहीं मिलता.
  • आपको प्रोबेशन पीरियड के दौरान यह नहीं मिल सकता है.
  • आगर आपका रिटायरमेंट होने वाला है तो आप इश्योरेंस का फायदा नहीं ले सकते हैं.
  • अगर आपको कोई बीमारी है और इस वजह से आपने नौकरी छोड़ दी है तो ये इश्योरेंस आपके लिये नहीं है.
  • कंपनी के साथ धोखाधड़ी या संस्पेंड होने पर आपको यह नहीं मिलता है.

Deeksha Mishra

Sponsored






You may also like

No Related News