Sunday, August 27th, 2017
Flash

आरती में है इन 6 चीज़ों का महत्व, उपयोग करने पर मिलते हैं फायदे




Art & Culture

aartoi

मंदिरों में आपने देखा होगा कि सुबह-शाम नियम से आरती होती हैं। आरती करने के दौरान आपने ये भी देखा होगा कि अलग-अलग तरीके के दीपक और चीज़ों का प्रयोग किया जाता है। हम आमतौर पर कपूर जलाकर आरती कर देते हैं लेकिन आरती करने के भी अपने नियम होते हैं जिनके शास्त्रों की दृष्टि से फायदे मिलते हैं। यहां हम आपको उन्हें फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

aarti

पूजा में आरती का महत्व क्या है?
जब भी पूजा करते हैं तो आरती क्यों करते हैं? ये सवाल अक्सर मन में आता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि अगर पूजन के दौरान कोई गलती हो जाती है तो उसकी क्षमा के लिए भगवान की आरती की जाती है। ज्यादातर लोग आरती करने की भी सही नियम नहीं जानते। इसलिए पूजा के दौरान की गईं गलतियां और नियमों का पालन किए बिना की गई आरती उन्हें अच्छे की बजाय बुरे फल देते हैं।

aarti puja

मंत्रों का उच्चारण
आरती करने के दौरान वैसे तो आरती गई जाती है लेकिन उससे पहले मंत्रों का उच्चारण भी किया जाता है। आरती को “आरार्तिक’ या “नीरंजन” भी कहा जाता है। आरती के दौरान अगर मंत्रों का उच्चारण किया जाए, तो यह और भी अच्छा है लेकिन अगर ना भी करें तो शुद्ध मन से दीपक या कपूर के साथ की गई आरती भी मनोकामना सिद्ध कर सकती है।

shankh

शंख और बाती
जब भी आरती करें उसमें घंटी और शंख का वादन अवश्य होना चाहिए। इससे जहां वातावरण शुद्ध होता है, आपके घर की सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा इन पवित्र ध्वनियों की गूंज से बाहर हो जाती है और आपकी प्रार्थना बिना किसी बाधा के भगवान तक पहुंचती है।

baati

बातियों की संख्या
इसके अलावा दीपों या बातियों की संख्या में यह अवश्य रखें कि यह एक, पांच या सात के क्रम में हो। अगर आरती के लिए कपूर का प्रयोग कर रहे हों तो उसमें भी यही नियम लागू होगा।

aarti (1)

आरती के पांच अंग
आरती के पांच अंग माने गए हैं पहला दीपक, दूसरा शुद्ध जल या गंगाजल युक्त शंख, तीसरा स्वच्छ वस्त्र, चौथा आम या पीपल के पवित्र पत्ते और पांचवा दंडवत प्रणाम करना। इसलिए आरती चाहे प्रातःकाल की हो या संध्याकालीन, या किसी विशेष पूजा की आरती, उसमें इन पांचों विधियों का क्रमानुसार पालन अवश्य किया जाना चाहिए।

shankh 2

शंख का जल
शंख में रखे जल को आरती में उपस्थित सभी लोगों पर छिड़काव करना चाहिए। इससे उन्हें पूजा का पूर फल प्राप्त होता है और जीवन की परेशानियां समाप्त होती हैं।

puja

दीप घुमाने की संख्या
आरती करने में दीप घुमाने की संख्या और इसकी विधि भी महत्वपूर्ण है। आरती शुरु करते हुए सर्वप्रथम इसे भगवान के चरणों में चार बार, तत्पश्चात नाभि के पास दो बार घुमाते हुए मुखमंडल पर दीपक ले जाएं और वहां एक बार घुमाएं। इसके पश्चात समस्त अंगों पर कम से कम सात बार या इससे अधिक आरती घुमाएं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories