Wednesday, August 16th, 2017
Flash

ये बिल्डिंग संगमरमर से नहीं, बल्कि बैन की हुई किताबों से बनी है




Art & Culture

germany-argentina-art-documenta_278c024c-4b42-11e7-81ca-1a4d4992589d

एथेंस के एक्रोपोलिस पर बनी भव्य इमारत देखने में संगमरमर से बनी भव्य मंदिर जैसी दिख रही होगा। लेकिन मध्य जर्मनी की ये स्मारकीय प्रतिकृति संगमरमर का नहीं बल्कि बैन की हुई100,000  किताबों से बनी है।

kolp2

जी हां, “द पार्टन ऑफ बुक्स” इस साल के डॉक्यू मेला में प्रदर्शनी के तौर पर लगाया गया है। इसे यूनिवर्सिटी के कस्सेल शहर में हर पांच साल में एक बार आयोजित किया जाता है। अर्जेंटीना कलाकार मार्टा मिनुजिन द्वारा शुरू किया गया है। ये एक तरह का सभी प्रकार की सेंसरशिप के खिलाफ एक याचिका है। इसे आयोजित कर सेंसरशिप के खिलाफ प्रोटेस्ट किया जाता है।

kolp3

दक्षिण अमेरिका में 74 साल के पॉप आर्ट आइकन मिनिजन ने इसे अपने कार्यों में शामिल सबसे ज्यादा राजनीतिक बताया है। वास्तव में किताबों के पार्थेनॉन  उसी साइट पर है जहां 1993 में नाजियो ने यहूदी या माक्र्सवादी लेखकों की किताबों में आग लगा दी थी।

pol

बता दें कि फास्ट फॉरवर्ड आठ दशक पहले ही स्वयंसेवकों की एक टीम है। किताबों की इस इमारत को बनाने के लिए क्रेन की मदद लेनी पड़ती है। जिससे ज्यादा से ज्यादा किताबों को इस पर लगाया जा सके। रूसी लेखका का नोबेल द बाइबल, द सैटनिक वर्सेस, द एडवेंचर ऑफ टॉम सॉयर और द लिटिल प्रिंस सहित बेस्ट सेलर्स में शामिल हो गया है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories