Wednesday, September 20th, 2017 05:06:13
Flash

ये मशहूर अदाकारा भी हो चुकी हैं “तीन तलाक” की शिकार




ये मशहूर अदाकारा भी हो चुकी हैं “तीन तलाक” की शिकारEntertainment

Sponsored




कई विवादों और जद्दोजहद के बीच आज सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया। जाहिर है, मुस्लिम महिलाओं में इसे लेकर खुशी है। आमतौर पर तीन तलाक को लेकर ये कहा जाता है कि इसका शिकार वही औरतें होती हैं, जो अनपढ़ हों या फिर जो पिछड़ी सोच की हों। तो हम आपको बता दें कि तलाक का किसी सोच या स्टेटस से कोई वास्ता नहीं है। आप जानकर हैरत होंगे कि 60 के दशक की मशहूर अदाकारा और ट्रेजडी किंग कही जाने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी भी तीन तलाक का शिकार हुईं थीं।

पति ने गुस्से में दिया तलाक-

मीना कुमारी को उनके शौहर कमाल अमरोही ने गुस्से में तलाक दे दिया था , बाद में उन्हें अपनी गलती का पछतावा हुआ और उनके साथ फिर से निकाह किया। मुस्लिम धर्म में तलाक के बाद फिर निकाह करना आसान नहीं है। इसके लिए मीना कुमारी को हलाला जैसी शर्मनाक प्रथा से गुजरना पड़ा था। जिसके बारे में खुद मीना कुमारी ने अपने एक पत्र में लिखा था। मीना कुमारी का निकाह कमल अमरोही ने अपने दोस्त और जीनत अमान के पिता से करवाया। फिर मीना कुमारी को अपने नए शौहर के साथ कुछ समय जिन्दगी गुजरानी पड़ी। फिर उन्होंने अपने नए शौहर से तलाक लेकर अपने पति कमाल अमरोही से निकाह कर लिया।

कमाल अमरोही के साथ मीना कुमारी

मीना कुमारी ने खुद अपने एक पत्र में लिखा था कि – मैं कभी कमाल से नजरें नहीं मिला सकी। जिस शरीर पर उनका हक था , उसे मुझे धर्म के नाम पर किसी गैर को सौंपना पड़ा। इस हादसे के बाद कमाल अमरोही ने कभी मीना कुमारी से मां बनने को नहीं कहा। क्योंकि वे उनसे बच्चे नहीं चाहते थे। चूंकि मीना कुमारी कमाल की तीसरी पत्नी थीं और कमाल के पहली पत्नी से तीन बच्चे थे।

क्या रही थी तीन तलाक की वजह-

एक बार सोहराब मोदी ने अपनी फिल्‍म के प्रीमियर में मीना कुमारी और कमाल अमरोही को बुलाया। वहां चीफ गेस्‍ट महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल थे। उनसे परिचय कराते हुए सोहराब मोदी ने कहा – ये मीना कुमारी हैं। बेहतरीन अदाकारा। और ये इनके पति हैं कमाल अमरोही। इस पर कमाल तमतमा गए। उन्‍होंने तपाक से जवाब दिया- मैं कमाल अमरोही हूं और ये मेरी पत्‍नी मीना कुमारी हैं। यह कह कर वह फंक्‍शन से निकल गए। मीना कुमारी की सफलता कमाल अमरोही को खटक रही थी। दोनों के बीच कड़वाहट इस कदर बढ़ गई कि अमरोही ने मीना कुमारी को फिल्‍में छोड़ने के लिए कहा। लेकिन मीना ने इनकार कर दिया। तब कमाल ने शर्तें रखीं। कहा कि शूटिंग से शाम 6.30 बजे तक घर लौटना होगा, मेकअप रूम में मेकअपमैन के अलावा किसी की एंट्री नहीं होगी, सिर्फ अपनी कार में चलेंगी। मीना ने कमाल से प्‍यार के चलते ये शर्तें मान लीं। लेकिन दोनों के संबंध फिर भी नहीं सुधरे और गुस्से में कमाल ने उन्हें तलाक दे दिया।

क्या है हलाला प्रथा –

 हलाला एक प्रथा है जिसके अनुसार अगर कोई मुस्लिम शख्स बीवी को तलाक देने के बाद फिर से उससे निकाह करना चाहे तो उसे हलाला करना होता है। हलाला के मुताबिक तलाकशुदा औरत को तलाक देने वाले शौहर से दोबारा निकाह से पहले किसी दूसरे आदमी से निकाह और जिस्मानी रिश्ते कायम करना होगा और फिर उससे तलाक के बाद ही पहले पति से निकाह हो सकेगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories