Monday, September 18th, 2017 13:58:37
Flash

पैसे लेकर न्यूज छाप रहे थे ये 51 अखबार, बंद हुआ दाना-पानी




पैसे लेकर न्यूज छाप रहे थे ये 51 अखबार, बंद हुआ दाना-पानी

Sponsored




जब से सोशल साइट्स का दौर आया है तब से कई बड़े अखबारों पर पेड न्यूज को लेकर कार्यवाही की मांग जोर-शोर से उठाई रही थी, लेकिन लोगों की सुनवाई नहीं हो रही थी। पर अब वक्त थोड़ा सा बदल गया है और इन बातों को न केवल सुना गया बल्कि उनपर आवश्यक कार्यवाही भी हुई।

खबरों के मुताबिक 51 अखबारों पर न केवल कार्यवाही हुई है बल्कि उनका दाना-पानी भी बंद कर दिया गया है और यह सब ‘पेड न्‍यूज’ और ‘दुर्व्‍यवहार’ के कारण हुआ है। जहां सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने 51 न्‍यूजपेपर पब्लिकेशंस के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

बता दें कि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI) की सिफारिशों पर कार्रवाई करते हुए विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय ( डीएवीपी) ने इन अखबारों (पब्लिकेशंस) को अपने पैनल से दो महीने के लिए निलंबित कर दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सूची में दैनिक जागरण, द टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे बड़े अखबारों के भी चुनिंदा संस्करणभी शामिल है। इनमें51 में से 35 अखबार तो ऐसे हैं जिनपर पेड न्यूज कारण कार्यवाही हुई है।

इस निर्णय में जिन पब्लिकेशंस के खिलाफ कार्रवाई की संस्‍तुति मिली है और वे डीएवीपी के पैनल में शामिल नहीं हैं, वे भी दो महीने के लिए इससे बाहर रहेंगे। आपको बता दें कि सूचना-प्रसारण मंत्रालय की नोडल एजेंसी ‘डीएवीपी’ सरकारी विज्ञापनों को जारी करती है।

यह आर्गनाइजेशन अखबारों के रजिस्ट्रेशन के लिए भी बहुत हद तक इसी के जिम्मे शामिल है। हालांकि किसी जिले का सूचना कार्यालय उस जिले के अखबार के रजिस्ट्रेशन के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि मॉनिटरिंग का कार्य उसी के हिस्से होता है।

आप नीचे दिए जा रहे लिंक पर भी विजिट करके उन पब्लिकेशन की सूची देख सकते हैं.. Click Here

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related News

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories