Thursday, August 31st, 2017
Flash

12वीं पास युवाओं के लिए UPSSSC में नौकरी का मौका




Education & Career

upsssc

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन ने लैबोरेटरी टेक्निशियन के कुल 921 पदों में वैकेंसी निकली है। बता दें कि आरक्षण का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे। पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 अक्टूबर तक किया जा सकता है। पद, योग्यता और आवेदन से संबंधित अन्य जानकारियां इस प्रकार हैं…

लैबोरेटरी टेक्निशियन, पद : 729
रिक्तियों का वर्गवार विवरण
-अनारक्षित, पद : 366
-एससी, पद : 153
– एसटी, पद : 14
-ओबीसी, पद : 196
नियुक्तिकर्ता : महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, उत्तर प्रदेश

योग्यता
मान्यता प्राप्त संस्थान/ स्कूल शिक्षा बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।
इसके साथ ही लैबोरेटरी टेक्निशियन का डिप्लोमा हो या समकक्ष डिप्लोमा प्राप्त हो।

आयु सीमा

1 जुलाई 2016 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 1976 से पहले और 1 जुलाई 1988 के बाद न हुआ हो।

पे स्केल : 5,200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 2,800 रुपये मिलेगा।

सेलेक्शन : योग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए आयोग लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का आयोजन करेगा। चयन सूची लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

अनारक्षित और ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 185 रुपये।
– यूपी के एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 95 रुपये। इसमें 25 रुपये ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क भी शामिल है।
– दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क देय नहीं है, लेकिन उन्हें 25 रुपये का ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क देना होगा।
– शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी शाखा में ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट (http://upsssc.gov.in) के होमपेज पर जाएं। होमपेज पर बाईं तरफ दिए गए ‘नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अगले वेबपेज पर ‘नोटिफिकेशन’ शीर्षक के नीचे ‘डायरेक्ट रिक्रूटमेंट’ के बराबर में दिए गए ‘व्यू एडवर्टाइजमेंट’ लिंक पर क्लिक करें। फिर अगले वेबपेज पर ‘क्लिक हियर फॉर पीडीएफ फाइल’ लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर नियुक्ति का विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। विज्ञापन को पढ़ें और अपनी योग्यता जांचे।  ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरने संबंधी दिशा-निर्देश को जानने के लिए ‘नोटिफिकेशन’ वेबपेज पर जाएं और ‘यूजर इंस्ट्रक्शन’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अगले वेबपेज पर ‘ऑनलाइन एप्लिकेशन फिलिंग इंस्ट्रक्शन’ (हिंदी/ इंग्लिश) लिंक पर क्लिक करें।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए ‘नोटिफिकेशन’ वेबपेज पर फिर से जाएं और वहां ‘अप्लाई’ लिंक पर क्लिक करें। आवेदन प्रक्रिया दो चरणों में पूरी करनी होगी। पहले चरण के लिए ‘कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें। फिर खुलने वाले फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत, शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से जुड़ी जानकारियां दर्ज करें।  फॉर्म को भरने के बाद ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें। इसके साथ ही पहले चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन के होते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाई देगी, जिस पर 11 नंबर का रजिस्ट्रेशन नंबर होगा। इसका प्रिंटआउट निकालकर रख लें।  दूसरे चरण में आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क के भुगतान के बाद ‘सब्मिट एप्लिकेशन फॉर्म’ बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपका फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें अपनी व्यक्तिगत, बैंक ट्रांजेक्शन, शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, पता और शेष अन्य जानकारियां दर्ज करें।

इसके साथ ही फॉर्म में अपनी पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो और सिग्नेचर फाइल को स्कैन करके अपलोड करें। फोटो और सिग्नेचर जेपीजी/ जेपीईजी/ जेपीई फॉर्मेट में हो और इनका साइज 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए। फिर ‘प्रिव्यू’ बटन पर क्लिक करें और फॉर्म में दर्ज की गई जानकारियों की जांच कर लें। जानकारियां सही होने पर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘प्रिंट’ ऑप्शन पर क्लिक कर सब्मिट किए गए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें और उसे संभालकर रखें।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख-1 अक्टूबर 2016 तक- ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 3 अक्टूबर 2016- आवेदन फॉर्म सब्मिट करने की अंतिम तारीख : 5 अक्टूबर 2016।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories